Averaging रणनीति से Share Market में अपने रिटर्न को कर सकते हैं कई गुना

Averaging एक ऐसी रणनीति है जिसके द्वारा आप अपने शेयर की खरीद की कीमत को कम करते हैं जिससे आने वाले समय में वो शेयर आपको अच्छा रिटर्न दे। बता दें कि यह रणनीति उन्ही शेयर पर काम करती है जो फंडामेंटल रूप से मजबूत होते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Publish:Sat, 21 Jan 2023 09:11 PM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2023 09:11 PM (IST)
Averaging रणनीति से Share Market में अपने रिटर्न को कर सकते हैं कई गुना
Averaging strategy can multiply your returns in share market

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए सही समय का चुनाव करना बेहद जरूरी है। आपको शेयर कब खरीदने हैं व उन्हें सही समय आने पर कब बेचना है इस निर्णय पर आपका रिटर्न काफी निर्भर करता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम शेयर खरीदते हैं और उसके बाद उसकी वैल्यू और कम हो जाती है। लेकिन हमें पता है कि आने वाले समय में ये शेयर अच्छा रिटर्न देगा। इस स्थिति में अपने रिटर्न को बढ़ाने के लिए एक खास रणनीति इस्तेमाल की जाती है, जिसे Averaging कहते हैं। आज हम इसी रणनीति के बारे में बात करेंगे।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

Averaging एक ऐसी रणनीति है जिसके द्वारा आप अपने शेयर की खरीद की कीमत को कम करते हैं, जिससे आने वाले समय में वो शेयर आपको अच्छा रिटर्न दे। बता दें कि यह रणनीति उन्ही शेयर पर काम करती है जो फंडामेंटल रूप से मजबूत होते हैं। अगर आपको पता है कि ये कम्पनी आने वाले समय में निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करेगी तो इस रणनीति के तहत आप इस कम्पनी में निवेश करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

मान लीजिए आपने किसी कम्पनी ABC के 100 शेयर 50 रुपए के रेट पर खरीदे। हालांकि आपके शेयर खरीदने के कुछ ही समय बाद उस शेयर की कीमत 40 रुपए हो गई तो आप इस समय पर अगर इस कम्पनी के 100 शेयर और खरीदते हैं, तो उस आपके एक शेयर में निवेश की कीमत 45 रुपए हो जाएगी। यानी कि आपके पास कम्पनी के 200 शेयर हैं जो आपने 45 रुपए के रेट पर खरीदे हैं। ऐसे में जब भी कम्पनी के शेयर अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो आपका लाभ 45 रुपए की कीमत पर ज्यादा होगा। इस रणनीति को ही शेयर मार्केट में Averaging कहते हैं। आसान भाषा में शेयर के गिरने पर उसी कम्पनी के और शेयर खरीद कर आप लाभ की स्थिति में बड़ा मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 

chat bot
आपका साथी