1 फरवरी को पेश होगा देश का आम बजट, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ये हैं चुनौतियां

Union Budget को 1 फरवरी को देश की वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाएगा। आगामी बजट को लेकर आम जनता को कई उम्मीदें हैं। वहीं सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में निवेशकों को आकर्षित करना है। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Jan 2023 07:45 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jan 2023 07:45 PM (IST)
1 फरवरी को पेश होगा देश का आम बजट, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ये हैं चुनौतियां
Union Budget Will Be Presented On February 2023, See Challenges

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बजट को लेकर अभी से ही चर्चाएं तेज हो गई हैं। आने वाली 1 फरवरी को देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। ऐसे में इस बजट को लेकर लोगों की उम्मीदें भी काफी ज्यादा है। वित्त मंत्री के बयान के बाद से ही बजट से देश के मिडिल क्लास की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। ऐसे में अब देखना ये होगा कि बजट में मिडिल क्लास के लिए क्या खास रहने वाला है। 

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

वर्तमान समय में सबसे बड़ी चुनौती है- युवाओं को निवेश के लिए प्रोत्साहित करना। बाजार की स्थिति और टैक्स नियमों के कारण अभी भी अधिकतर युवा निवेश से कतराते हैं। आज भी अधिकतर लोग रियल एस्टेट, फीजिकल गोल्ड, फिक्स डिपॉजिट आदि में ही निवेश करते हैं। ऐसे में नए निवेश के टूल्स में लोगों की रुचि को बढ़ाना बजट के सामने बड़ी चुनौती रहने वाली है।

बजट के सामने दूसरी बड़ी चुनौती है निवेश पर लगने वाले टैक्स को सुलझाना। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स से निवेश करने वालों के लिए एक बड़ी चुनौती है, जिसके लिए उम्मीद है कि सरकार टैक्स को कम करेगी। बता दें कि देश के टैक्स का बड़ा हिस्सा देश का मिडिल क्लास ही देता है। जिसमें निवेश पर लगने वाला टैक्स बड़ी मात्रा में शामिल है। ऐसे में लोगों को अधिक निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस टैक्स को कम करना होगा।

शेयर बाजार में लगातार गिरावट भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से निवेशक बाजार से दूरी बना रहे हैं। ऐसे में बजट के द्वारा शेयर बाजार को वापस पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती होगी, ताकि निवेशकों का भरोसा बाजार पर बनाया जा सके।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 

chat bot
आपका साथी