Yogi Adityanath in Mumbai: यूपी के सीएम बोले, अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं पीएम मोदी

Yogi Adityanath in Mumba. मुंबई में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 27 Sep 2019 04:10 PM (IST)
Yogi Adityanath in Mumbai: यूपी के सीएम बोले, अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं पीएम मोदी
Yogi Adityanath in Mumbai: यूपी के सीएम बोले, अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं पीएम मोदी

राज्य ब्यूरो, मुंबई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं। उनके नेतृत्व के कारण दुनिया भर में भारतवासियों के प्रति लोगों के सोचने का नजरिया बदला है। विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे भारतवासियों को इस अवसर का इस्तेमाल दुनिया को हिंदू अर्थव्यवस्था की ताकत दिखाने के लिए करना चाहिए। योगी आदित्यनाथ यह बात शुक्रवार को मुंबई में वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए कही।

योगी आदित्यनाथ ने आज से मुंबई के ग्रांड हयात होटल में शुरू हुए वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूएचईएफ) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मुगलकाल शुरू होने से पहले विश्व व्यापार में भारत की भागीदारी एक तिहाई से ज्यादा, यानी 36 फीसद के करीब थी। फिर भारत में अंग्रेजों के आगमन तक यह घटकर 20 फीसद रह गई। और अक्सर अंग्रेजों की महानता का जिक्र करनेवालों को समझ लेना चाहिए कि अंग्रेजों के भारत छोड़ने तक यह भागीदारी 20 फीसद से भी काफी नीचे आकर सिर्फ चार फीसद तक सीमित रह गई थी।

योगी के अनुसार, यह इस बात का प्रमाण है कि हिंदुत्व आधारित भारत की मूल अर्थव्यवस्था कहीं ज्यादा सुदृढ़ थी। यहां के समुद्रगुप्त और विक्रमादित्य जैसे राजाओं ने न सिर्फ धार्मिक और आध्यात्मिक, बल्कि आर्थिक रूप से समृद्ध भारत का भी अहसास दुनिया को कराया था। इसलिए हमें अपने स्वत्व का अहसास करना जरूरी है। जब कोई जाति या समुदाय अपने स्वत्व को खो देता है। अपने सम्मान को खो देता है। तभी उसे अपने गौरव की अनुभूति नहीं होती और वह अंधकार में भटककर स्वयं के अस्तित्व से जूझता दिखाई देता है। अतीत में भारतीय समाज के साथ भी ऐसा ही हुआ है।

इसी कड़ी में योगी आदित्यनाथ ने काशी में इसी वर्ष हुए प्रवासी सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि उस दौरान अनेक देशों से आए प्रवासी भारतियों से बात करते हुए उन्हें पता चला कि दुनिया भर में भारतवासियों के प्रति सोचने का नजरिया बदला है। अब लोग भारत को ज्यादा सम्मान की दृष्टि से देखने लगे हैं। यह परिवर्तन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के कारण आया है। मोदी अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं। हिंदू इकोनॉमिक फोरम भारत की इस उभरती हुई आर्थिक ताकत का आधार बन सकता है। हमारी ताकत दुनिया में कभी किसी का स्वत्व जबरन हरने की नहीं रही है। हमारा ध्येय हमेशा सर्वे भवंतु सुखिना, सर्वे संतु निरामया का रहा है। सबके सुख और निरोगता की कामना ही हमारी आर्थिक सफलता का आधार बन सकती है। इस भूमिका के साथ ही भारतवासी बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। वे अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम करते हुए इस ताकत का इस्तेमाल हिंदू अर्थव्यवस्था की ताकत दुनिया को दिखाने के लिए कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने इसी क्रम में पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश में हुए यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उल्लेख करते हुए कहा कि अब यूपी ‘अनलिमिटेड पोटेंशियल’ का दूसरा नाम बन चुका है। इन्वेस्टर्स समिट के बाद से दो लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव जमीन पर उतारे जा चुके हैं। इस अवसर पर वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम के संयोजक स्वामी विज्ञानानंद के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की सकारात्मक सोच एक अभियान को नया आयाम दे सकती है।

बता दें कि स्वामी विज्ञानानंद द्वारा 2012 में हांगकांग से वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम की शुरुआत की गई थी। तब से इस प्रकार के सम्मेलन बैंकॉक, नई दिल्ली, लंदन, लॉस एंजिलिस और शिकागो में हो चुके हैं। 

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी