मुंबई में अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां नीलाम

मुंबई धमाकों के आरोपी अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां बुधवार को यहां के एक होटल में नीलामी की गईं। दाऊद का रेस्तरां 'दिल्ली जायका' पत्रकार एस. बालाकृृष्णन से 4.28 करोड़ रुपए में खरीदा। यह रेस्तरां दक्षिणी मुंबई में पकमोडिया मार्ग पर स्थित है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2015 03:37 AM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2015 03:46 AM (IST)
मुंबई में अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां नीलाम

मुंबई। मुंबई धमाकों के आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां बुधवार को यहां के एक होटल में नीलामी की गईं। दाऊद का रेस्तरां 'दिल्ली जायका' पत्रकार एस. बालाकृृष्णन से 4.28 करोड़ रुपए में खरीदा। यह रेस्तरां दक्षिणी मुंबई में पकमोडिया मार्ग पर स्थित है। इसके अलावा दमन गांव में एक खेत को गुजरात के एक व्यापारी ने 5 लाख रुपए में खरीद लिया। इसकी कीमत डेढ़ लाख रुपए रखी गई थी।

मुंबई के पत्रकार एस. बालाकृृष्णन ने दाउद के भिंडी बाजार वाले रेस्तरां 'रौनक अफरोज' को खरीदा है। इसे दिल्ली जायका के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कीमत 1.18 करोड़ रुपए रखी गई थी। लेकिन बोली लगते-लगते इसकी कीमत 4.28 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। आखरी बोली पत्रकार बालाकृृष्णन की ही थी। इस तरह से वे इस रेस्तरां के मालिक बन गए। यह रेस्तरां दंबारवाला इमारत में है, जो दाऊद के घर के नजदीक है।

देशभक्तों की मदद से चुकाएंगे रकम

नीलामी प्रकिया खत्म हो जाने के बाद बालाकृष्णन ने कहा कि हमने होटल की बोली जीत ली है। अब हमें उसके लिए लगभग 4 करोड़ रुपए की बकाया धनराशि का भुगतान करना है। वह देशभक्त लोगों की मदद से जल्द ही यह भुगतान कर देंगे। बालाकृृष्णन ने कहा कि वह इस काम के लिए 5 करा़े$ड रपए औसत मानकर चल रहा थे। उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि वे खुश हैं कि सीमा पार के लोगों की कोशिश नाकाम हो गई। और देश का सम्मान बरकरार रह गया।

मिली थी धमकी

एस. बालाकृष्णन को फोन पर एसएमएस भेजकर छोटी शकील ने नीलामी से हट जाने की धमकी दी थी। हालांकि इस मामले में बालाकृृष्णन ने पुलिस को इस संबंध में कोई शिकायत नहीं की है।

स्वामी ने खरीदी कार

हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणी ने तीन हजार रपए में दाऊद की हरे रंग की कार नीलामी में खरीद ली। स्वामी ने बताया कि वह कार को आग लगा देंगे। यह कार उपनगर घाटकोपर के पुलिस थाने में धूल फांक रही है।

कम लोग पहुंचे

नीलामी दक्षिणी मुंबई के होटल डिप्लोमेट में हुई। नीलामी में लोगों ने खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। बहुत कम बोली लगाने वाले ही नीलामी स्थल पर पहुंचे थे। सरकारी एजेंसी ने नीलामी आयोजित करने के लिए एक निजी कंपनी को नियुक्त किया है। यह नीलामी तस्कर एवं विदेशी मुद्रा विनिमय हेराफेरी [संपत्ति जब्ती] कानून, 1976 के तहत की गई है।

12 संपत्तियों की नीलामी

दाऊद की 12 संपत्तियों को सरकार ने जब्त किया है। केंद्र सरकार की सिफारिश के बाद दुबई और अन्य जगहों पर दाऊद की बेनामी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। दाऊद की दिवंगत बहन हसीना पारकर के परिवार ने दाऊद के एक फ्लैट को जब्त किए जाने का विरोध करते हुए उसे अपना फ्लैट बताया है। हसीना पारकर के परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में दी अर्जी में कहा है कि इस बारे में हमारा पक्ष सुने बिना एकतरफा कार्रवाई की जा रही है।

10 देशों में 50 संपत्तियां

दाऊद इब्राहिम की दुनियाभर के 10 देशों में 50 संपत्तियां हैं। ये संपत्तियां मोरक्को, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, थाईलैंड, साइप्रस, तुर्की, भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन में हैं। यह खुलासा भी हुआ है कि उसने प्रॉपर्टी में सबसे ज्यादा निवेश लंदन में किया है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात और स्पेन में भी भारी भरकम निवेश किया हुआ है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक इन संपत्तियों की कुल कीमत 3000 करोड़ से अधिक आंकी जा रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि ये सब संपत्तियां उसने बेनामी खरीदी हैं।

chat bot
आपका साथी