Maharashtra Politics: सर्वदलीय बैठक के बाद आदित्‍य ठाकरे का बयान- केंद्र निकालेगा समाधान

Maharashtra Loudspeaker Controversy लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा को लेकर सियासी घमासान जारी है। महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने बताया कि राज्य में लाउडस्पीकर विवाद को सुलझाने के लिए बुलाई गई बैठक में निर्णय लिया गया कि एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से मिलकर इस मुद्दे के समाधान पर चर्चा करेगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 25 Apr 2022 09:13 AM (IST) Updated:Mon, 25 Apr 2022 02:32 PM (IST)
Maharashtra Politics: सर्वदलीय बैठक के बाद आदित्‍य ठाकरे का बयान- केंद्र निकालेगा समाधान
मंत्री आदित्य ठाकरे ने बताया कि एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से मिलकर इस मुद्दे के समाधान पर चर्चा करेगा।

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में भाजपा को छोड़कर सभी दलों ने भाग लिया। बैठक के बाद आदित्य ठाकरे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह सिर्फ मंदिर- मस्जिद का मामला नहीं, बल्कि लाउडस्पीकर का विषय है। 2015 और 2017 के बीच, राज्य सरकार के प्रयासों से, अदालत ने सभी उद्योगों और अन्य क्षेत्रों के लिए डेसीबल तय किया है। उन्होंने कहा कि बैठक में निर्णय लिया गया कि एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से मिलकर मुद्दे के समाधान पर चर्चा करेगा। 

आदित्य ठाकरे ने कहा कि हम किसी एक पक्ष के लिए नियम नहीं बना सकते। हम इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से चर्चा करेंगे और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा। उन्होंने राज ठाकरे पर हमला बोलते हुए कहा कि कोई पार्टी इसे जीवित रहने का मुद्दा बना रही है। आपको बता दें कि राज ठाकरे ने आज की बैठक में भी हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था।

मनसे नेता संदीप देशपांडे से मिली ताजा जानकारी के अनुसार, राज ठाकरे ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था।। गौरतलब है कि राज ठाकरे ने महाराष्ट्र की सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए 3 मई तक का समय दिया है।

यदि समय रहते लाउडस्‍पीकर नहीं हटाये गए तो वे मस्जिदों के बाहर लाउडस्‍पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। ऐसे में इस बैठक के हंगामेदार होने की पूरी आशंका है। बता दें कि भाजपा विधायक हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले राणा दंपती का मुद्दा भी उठाएंगे।

ठाकरे के शासन काल में हनुमान चालीसा करने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा

अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा के बाद जेल में डाल दिया गया था। यह बात उद्धव ठाकरे को पसंद नहीं आई।

पहले तो शिवसैनिकों ने हंगामा किया, धमकाया, फिर पुलिस ने गिरफ्तार कर देशद्रोह की धारा लगा दी। कोर्ट ने दोनों को जेल भेज दिया है और जमानत याचिका पर 29 अप्रैल को सुनवाई होगी। पूरी घटना के बाद सोशल मीडिया पर उद्धव ठाकरे को ट्रोल किया जा रहा है। यूजर्स का कहना है कि बालासाहेब के राज्य में हनुमान चालीसा करने वालों पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया जा रहा है।

बता दें कि नवनीत राणा और रवि राणा पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया गया है। नवनीत राणा को बायकला जेल में रखा गया है, जबकि उनके पति रवि राणा को तलोजा जेल भेजा गया है। राणा दंपती के खिलाफ 23 अप्रैल को FIR हुई थी।

उन पर आरोप है नवनीत के समर्थकों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हंगामा करने की कोशिश की थी। इस पूरे मामले को लेकर अब भाजपा खुल कर मैदान में उतर आई है। मुंबई भाजपा का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली पहुंचेगा और नॉर्थ ब्लॉक में गृह सचिव अजय कुमार भल्ला से मिलेगा।

किरीट सोमैया पर शिवसैनिकों का हमला

वहीं मुंबई में भाजपा नेता किरीट सोमैया पर हमले का मामला भी जोर पकड़ रहा है। नवनीत राणा और रवि राणा से मिलने पुलिस स्टेशन पहुंचने पर शिवसैनिकों ने किरीट सोमैया पर कथित तौर पर हमला किया। अब भाजपा इसकी शिकायत दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव से करने जा रही है।

chat bot
आपका साथी