दाभोलकर हत्याकांड: कथित शूटर 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में

नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड मामले में पुलिस ने सचिन प्रकासराव अंदुरे को गिरफ्तार कर 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

By BabitaEdited By: Publish:Mon, 20 Aug 2018 09:56 AM (IST) Updated:Mon, 20 Aug 2018 09:56 AM (IST)
दाभोलकर हत्याकांड: कथित शूटर 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में
दाभोलकर हत्याकांड: कथित शूटर 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में

मुंबई, राज्य ब्यूरो। महाराष्ट्र के नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में शनिवार शाम गिरफ्तार किए गए सचिन प्रकासराव अंदुरे को स्थानीय अदालत ने 26 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। अंदुरे से पूछताछ के आधार पर शनिवार की ही रात महाराष्ट्र के जालना जनपद से शिवसेना के एक पूर्व सभासद को भी हिरासत में लिया गया है। 

महाराष्ट्र में अंधविश्वासों के विरुद्ध मुहिम चलाने वाले 67 वर्षीय नरेंद्र दाभोलकर की 20 अगस्त, 2013 को पुणे में हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पांच साल बाद हुई कथित शूटर सचिन प्रकासराव अंदुरे की गिरफ्तारी के बाद आज उसे पुणे में शिवाजीनगर के प्रथम श्रेणी न्यायिक मैजिस्ट्रेट ए.एस.मुजुमदार की अदालत में पेश किया गया। जहां अभियोजन पक्ष (सीबीआई) के वकील विजय कुमार ढाकने ने कोर्ट से कहा कि सचिन अंदुरे ने दाभोलकर की हत्या के लिए महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में ट्रेनिंग ली थी। उससे दाभोलकर की हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार एवं मोटरसाइकिल भी बरामद की जानी है। इसलिए पूछताछ के लिए उसे कम से कम 14 दिन की सीबीआई हिरासत में दिया जाना चाहिए। 

जबकि बचाव पक्ष के वकील प्रकाश सालसिंगीकर ने अंदुरे की गिरफ्तारी पर ही सवाल उठाते हुए कहा कि करीब दो साल पहले डॉ. वीरेंद्र तावड़े की गिरफ्तार के बाद सीबीआई द्वारा पेश आरोपपत्र में विनय पवार एवं सारंग अकोलकर का नाम दाभोलकर के हत्यारों के रूप में लिया था। अब अचानक सीबीआई इस नए तर्क के साथ सामने आ रही है कि दाभोलकर की हत्या अंदुरे ने की है। जबकि अकोलकर एवं पवार का नाम आरोपपत्र में देने के साथ-साथ उन दोनों के रेखाचित्र भी सीबीआई ने कोर्ट में दिए थे। सीबीआई का कहना था कि सात-आठ प्रत्यक्षदर्शियों के वर्णन के आधार पर ये रेखाचित्र बनाए गए हैं। जबकि ये रेखाचित्र अंदुरे की शक्ल से बिल्कुल नहीं मिलते। सालसिंगीकर ने कोर्ट से निवेदन किया कि वह अभियोजन पक्ष को पहले कोर्ट में पेश की गई आरोपपत्र की प्रति इस कोर्ट में पेश करने का निर्देश दे। 

लेकिन कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद सचिन प्रकासराव अंदुरे को 26 अगस्त तक सीबीआई की हिरासत में भेजने का फैसला किया। कोर्ट में सुनवाई के समय मौजूद अंदुरे के भाई प्रवीण अंदुरे के अनुसार उसका भाई निर्दोष है। उसे गलत फंसाया जा रहा है। दूसरी ओर अंदुरे से पूछताछ के आधार पर सीबीआई ने शनिवार रात ही महाराष्ट्र के जालना जनपद से श्रीकांत पंगारकर नामक एक और व्यक्ति को हिरासत में लिया है। पंगारकर जालना नगरपालिका में शिवसेना का सभासद रह चुका है। सीबीआई का दावा है कि अंदुरे ने पूछताछ के दौरान बताया है कि दाभोलकर की हत्या के समय  उसके साथ मोटरसाइकिल पर सवार दूसरा व्यक्ति पंगारकर  था। 

बता दे कि सचिन महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक कपड़े की दुकान पर सेल्समैन का काम करता है। उसे कल शाम महाराष्ट्र पुलिस की आतंकवाद निरोधक शाखा (एटीएस) ने गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी एटीएस द्वारा पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए तीन कट्टर दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं से पूछताछ के आधार पर की गई है। सीबीआई को उम्मीद है कि सचिन अंदुरे से पूछताछ में न सिर्फ दाभोलकर हत्याकांड, बल्कि कुछ और सनसनीखेज हत्याओं का भी राज खुल सकता है। 

chat bot
आपका साथी