तीस्ता के ठिकानों पर सीबीआई के छापे

सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के विरुद्ध मामला दर्ज करने के छठवें दिन ही आज सीबीआई ने उनके मुंबई स्थित चार ठिकानों पर छापे मारे। तीस्ता के विरुद्ध गैरकानूनी ढंग से विदेशी पैसा लेने का मामला दर्ज किया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2015 02:43 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2015 02:47 AM (IST)
तीस्ता के ठिकानों पर सीबीआई के छापे

मुंबई [राज्य ब्यूरो]। सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के विरुद्ध मामला दर्ज करने के छठवें दिन ही आज सीबीआई ने उनके मुंबई स्थित चार ठिकानों पर छापे मारे। तीस्ता के विरुद्ध गैरकानूनी ढंग से विदेशी पैसा लेने का मामला दर्ज किया गया है।

सीबीआई ने तीस्ता सीतलवाड़ के विरुद्ध फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत विगत 8 जुलाई को मामला दर्ज किया है। उनपर गृहमंत्रालय की अनुमति के बिना विदेशी फंड प्राप्त करने का आरोप है। इस मामले में तीस्ता के पति जावेद आनंद एवं उनके एक सहयोगी गुलाम मोहम्मद पेश इमाम को भी शामिल किया गया है।

जांच प्रक्रिया के तहत मंगलवार को तीस्ता के घर एवं एवं उनके एनजीओ के कार्यालय सहित जावेद आनंद की कंपनी सबरंग कम्युनिकेशन्स एंड पब्लिशिंग प्राइवेट लि. के कार्यालय सहित कुल चार स्थानों पर सीबीआई ने छापेमारी की। छापेमारी के लिए सीबीआई कोर्ट का आदेश लेकर आई थी। तीस्ता सीतलवाड़ 2002 के गुजरात दंगों में मारे गए लोगों की तरफ से कानूनी लड़ाई लडऩे के कारण जानी जाती हैं। लेकिन इसी लड़ाई के दौरान उनपर दंगे का शिकार हुए लोगों की मदद के लिए देशी-विदेशी चंदा जुटाकर उसके दुरुपयोग का आरोप भी लगा है।

छापे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए तीस्ता सीतलवाड़ ने कहा कि मैं इस कार्रवाई से स्तब्ध हूं। मैंने स्वयं पत्र लिखकर सीबीआई को आश्वस्त किया था कि इस मामले में उन्हें मेरी ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। इसके बावजूद इस प्रकार की कार्रवाई का औचित्य समझ में नहीं आता।

सीबीआई कार्रवाई पर कटाक्ष करते हुए तीस्ता कहती हैं कि मेरी समझ से यह पिंजरे में बंद तोते की कार्रवाई है, जो राजनीतिक एजेंडे के तहत हमें परेशान करने के लिए की जा रही है। तीस्ता सीतलवाड़ के विरुद्ध यह मामला अमरीका स्थित फोर्ड फाउंडेशन से बिना गृहमंत्रालय की अनुमति 2.9 लाख अमरीकी डॉलर का चंदा प्राप्त करने के लिए दर्ज किया गया है।

chat bot
आपका साथी