महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज

Explosion in chemical factory. महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में फैक्ट्री के प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 01:34 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 04:36 PM (IST)
महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज
महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के धुले में एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में फैक्ट्री के प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसमें आगे की जांच चल रही है। विस्फोट में 13 लोगों की मौत हो गई थी।

महाराष्ट्र के मंत्री गिलेश महाजन ने बताया कि धुले में एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट हो गया था। इस दौरान 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 अन्य घायल हुए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से दो को ऑपरेशन के लिए मुंबई भेजा जा रहा है। हमने जांच आयोग बनाने का निर्देश दिया है। विस्तृत जांच की जा रही है। मृतक के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। राज्य सरकार उनके चिकित्सा उपचार का खर्च वहन करेगी।

महाराष्ट्र के धुले जिले में शनिवार की सुबह एक केमिकल फैक्ट्री में रखे गैस सिलेंडरों में हुए धमाकों में छह महिलाओं समेत 12 कर्मचारियों की मौत हो गई और 64 अन्य घायल हो गए। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मृतक आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की घोषणा की है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शिरपुर तालुका के वाघदी गांव में एक रसायन कारखाने में सुबह करीब पौने दस बजे कई धमाके हुए। विस्फोट इतने तेज थे कि उसकी आवाज सुनकर आसपास के घरों के लोग डर कर बाहर आ गए। आसमान तक काले धुएं के बादल छा गए। उस समय वहां कम से कम 100 कर्मचारी मौजूद थे। उन्होंने बताया, 'रसायन कारखाने में नाइट्रोजन गैस सिलेंडरों में एक के बाद एक हुए कई विस्फोटों से जन-धन की काफी क्षति हुई है।'

अधिकारी ने बताया कि मौके पर राहत एवं बचाव अभियान के बाद मलबे में और शवों की तलाश जारी है जबकि आग पर काबू पा लिया गया। दमकल, पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) राहत एवं बचाव अभियान में जुटे रहे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने इस हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट किया, 'मुख्यमंत्री फड़नवीस ने धुले जिले में शिरपुर के निकट एक रसायन कारखाने में लोगों की मौत पर दुख जताया है। कलेक्टर, एसपी मौके पर मौजूद हैं। एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है और अब आग पर काबू पा लिया गया है।'

रुमिट केमसिंथ प्राइवेट लिमिटेड रसायन इकाई दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रसायन का निर्माण करती है। अधिकारी ने बताया, 'प्रथम दृष्टया रसायन रिसाव के कारण आग लगी और आग सिलेंडरों तक पहुंच गई जिससे विस्फोट हुए।' घायलों को धुले सिविल अस्पताल और शिरपुर कॉटेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मृतकों की पहचान कर ली गई है। दंगा नियंत्रण पुलिस की एक टुकड़ी स्थानीय पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर तैनात कर दी गई है। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फड़नवीस से बात की और रसायन कारखाने में हुए विस्फोट के बाद की स्थिति का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान शाह को बताया कि राज्य सरकार संकट में फंसे लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश कर रही है। शाह ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र के धुले में एक रसायन कारखाने में विस्फोट के कारण हुए जानमाल के नुकसान के बारे में जानकर दुख हुआ। मुख्यमंत्री फड़नवीस से बात की है और राज्य सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है।'

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी