Online Shadi: सिवनी में पढ़े मंत्र, US में हुई शादी; अनोखे विवाह में पंडित को मिली 5100 डॉलर की दक्षिणा

सिवनी स्थित निवास पर पंडित राजेंद्र पांडे ने लेपटाप पर आनलाइन वीडियो कालिंग से जुड़कर विवाह से जुड़े मंत्र पढ़े और हजाराें किलोमीटर दूर अमेरिका में निवासरत लकड़े-लड़की का परिणय हिंदू रीति रिवाज से करा दिया। आनलाइन विवाह कराने पर मिली 4.20 लाख रुपये की दक्षिणा

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 26 May 2023 05:28 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2023 05:28 PM (IST)
Online Shadi: सिवनी में पढ़े मंत्र, US में हुई शादी; अनोखे विवाह में पंडित को मिली 5100 डॉलर की दक्षिणा
Online Shadi सिवनी में हुई अनोखी शादी।

सिवनी, जेएनएन। भारतीय कहीं भी रहें, लेकिन अपने रीति-रिवाज नहीं भूलते हैं। ऐसा ही नजारा तब दिखा जब अमेरिका में वैदिक मंत्रोच्चार व से विवाह कराने स्वजनों व दुल्हा-दुल्हन ने हाइटेक तरीका अपनाया है। सिवनी स्थित निवास पर पंडित राजेंद्र पांडे ने लेपटाप पर आनलाइन वीडियो कालिंग से जुड़कर विवाह से जुड़े मंत्र पढ़े और हजाराें किलोमीटर दूर अमेरिका में निवासरत लकड़े-लड़की का परिणय हिंदू रीति रिवाज से करा दिया।

आनलाइन विवाह कराने पर 67 वर्षीय पंडित राजेंद्र पांडे को दक्षिणा के तौर पर 5100 अमेरिकी डालर अर्थात 4.20 लाख रुपये स्वजनों द्वारा दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक सिवनी नगर के बारापत्थर निवासी सुनील उपाध्याय के सुपुत्र देवांश उपाध्याय व पुणे की सुप्रिया दोनों अमेरिका की निजी कंपनी में कार्यरत हैं। 21 मई को दोनों हाईटेक तरीके से विवाह कर परिणय सूत्र में बंध गए। खास बात यह रही कि वर-वधु पक्ष के स्वजन अमेरिका पहुंच गए।सिवनी में मौजूद पंडित राजेंद्र पांडे ने आनलाइन जुड़कर विवाह की सभी रस्में पूरी कराई।विवाह में 57 लोग शामिल हुए।

पंडित राजेंद्र पांडे ने बताया कि यह पहला मौका है जब उन्होंने किसी विदेश में रह रहे लड़के-लड़की का हाईटेक तरीके से आनलाइन कराया है। विवाह हिंदू रीति रिवाज से कराया गया। दोनों ही विवाह करना चाहते थे लेकिन भारत आने का समय नहीं होने के कारण स्वजनों ने उनके विवाह के लिए नया रास्ता चुना। पंडित राजेंद्र पांडे ने बताया कि वे कनाडा व अमेरिका में रहने वाले भारत के तीन परिवार के लिए सत्यनारायण भगवान की कथा का वाचन आनलाइन कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी