कैलिफोर्निया में शीतकालीन क्रियाएँ

कैलिफोर्निया में घुमने के ऐसे पर्याप्त अल्पाइन स्थल हैं, जो किसी के भी चहरे पर हिममानव की भांति मुस्कुराहट लाने में सक्षम है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 24 May 2016 03:03 AM (IST) Updated:Tue, 24 May 2016 03:12 AM (IST)
कैलिफोर्निया में शीतकालीन क्रियाएँ
कैलिफोर्निया में शीतकालीन क्रियाएँ

पहाड़ों की ऊंची-ऊंची चोटियां, परिवार के अनुकूल सैरगाह, एक विशाल ज्वालामुखी पर गहरी संचय, योसमाइट नैशनल पार्क के किनारे बर्फ का पलायन और भी बहुत कुछ - कैलिफोर्निया में घुमने के ऐसे पर्याप्त अल्पाइन स्थल हैं, जो किसी के भी चहरे पर हिममानव की भांति मुस्कुराहट लाने में सक्षम है।

शास्ता झरना: लास्सेन ज्वालामुखीय राष्ट्रीय उद्यान

सर्दियों और वसंत ऋतु में लास्सेन पर्वतारोहियों के लिए एक लोकप्रिय स्की और स्नोबोर्ड गंतव्य बन जाता है। लास्सेन में स्नोशूज पहन कर बर्फ में कूद के स्नो वंडरलैंड की सफेद खूबसूरती को देखने का आनंद ही कुछ और है। पार्क तक जाने वाली सड़़क सर्दियों में बंद हो जाती है, इसके साथ ही उत्तर प्रवेश द्वार और दक्षिणी द्वार को स्नोशूज के जरिए चिह्नित किया जाता है। सप्ताहांत में, अपने स्नोशूज को साथ रखिए फिर उसे पहन के बर्फ के मजे लीजिए और अपने रेंजर गाइड के साथ बर्फ में एक वॉक पर निकल जाइये।

अगर आप एक क्रॉस कंट्री स्की खिलाड़ी है, तो स्नो से ढंके पार्क से शुरुआत करें, लास्सेन की गश्त लगाती हुई भूतापीय सुविधाओं का मजा लीजिए, जो सफेद रंग के एक कंबल से घिरा है। अगर आप मननशील स्नोशूज यात्रा, परिवारिक स्नो स्पोर्ट्स या चुनौतीपूर्ण टेली निशान दौड़ में दिलचस्पी रखते हैं, तो यकीन मानिए लास्सेन ज्वालामुखीय राष्ट्रीय उद्यान के पास पेश करने के लिए बहुत कुछ है। यद्यपि पार्क-राजमार्ग आमतौर पर मध्य नवंबर से बंद कर दिया जाता है, लेकिन आप पूरे साल पार्क का दौरा कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान पार्क-राजमार्ग को दक्षिण-पश्चिम पार्किंग, पार्क के दक्षिणी ओर, और लूमिस संग्रहालय के लिए उत्तरी क्षेत्र से जोड़ा जाता है। सर्दियों के मौसम में आगंतुकों को पार्क देखने के लिए मुक्त-ऑटो के अवसर प्रदान किए जाते हैं, जिससे पार्क के शांतपूर्ण पक्ष को देखा जा सकता है।



अंतर्देशीय साम्राज्य
दो रिसॉर्ट्स पर दोगुना मजा

हिम शिखर और बेयर पर्वत मिलकर बिग बेयर पर्वत रिसॉर्ट्स बनाते हैं, जो कि सर्दी में एक आकर्षक अल्पाइन क्षेत्र बन जाता है। चीड़ और बर्फ की सैन बर्नारडिनो रेंज, स्की करने के लिए अपार जगह और ये सारे स्थल मिलकर दक्षिणी कैलिफोर्निया के शहरों की राउंड ट्रिप के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है।

दो मील से थोड़ा सा अधिक/इसके अलावा 3.2 किलोमीटर की दूरी है, जिसमें दो सैरगाह एक नि:शुल्क इंटर सैरगाह एक्सप्रेस शटल के जरिए जुड़े हैं, अब आप ही चयन करिए की आपको किसमें ठहरना है। इलाके में प्राकृतिक सुविधाएं और पार्क काफी बड़े हैं, अगर आप घूम रहे हैं तो जल्दी ऊबने वाले नहीं हैं। बिग बीयर लेक के टाउन में एक दोस्ताना अल्पाइन अनुभव का अहसास है, साथ ही बहुत सारी जगहें ऐसी भी हैं, जहां आप आराम फरमा सकते हैं।

लॉस एंजिल्स में बर्फ से आसान बचाव

लॉस एंजिल्स क्षेत्र में बर्फ का सबसे तेज रास्ता - एक हवाई जहाज में बैठकर और ढलानों के लिए उड़ान – यह सैन बर्नारडिनों रेंज के पूर्वी किनारे पर एक लोकप्रिय पहाड़ पर रवानगी के लिए है। ये तीनों क्षेत्र स्की रिसॉर्ट को प्रभाव देते हैं, प्रत्येक अपनी शैली और वातावरण के साथ मौजूद हैं। अगर आप ढलान-साइड संगीत, लाइव प्रदर्शन, रात्री स्कीइंग और ऑन हिल प्रतियोगिताओं में रुचि रखते हैं, तो पश्चिम रिजॉर्ट में जाइये। पूर्व रिज़ॉर्ट का उद्देश्य मुगल्स ग्लेडंस के साथ एक उत्कृष्ट अल्पाइन अनुभव प्रदान करना और मोजावे के रेगिस्तानी दृस्यों के साथ इस क्षेत्र के सबसे लंबे रास्ते को एक उच्च गति के वाहन के जरिए अनुभव करना है। माउंटेन उच्च उत्तर रिज़ॉर्ट, पीक सीजन के दौरान रविवार से शुक्रवार खुलता है, यह जगह परिवार के अनुकूल हैंगआउट करने के लिए बेहतरीन है, इसके साथ ही यहां मध्यवर्ती इलाके की शुरुआत के लिए 70 एकड़ जमीन और दक्षिणी कैलिफोर्निया में सबसे बड़ा बर्फ ट्यूबिंग पार्क भी है।

यह सैरगाह प्रत्येक मौसम में औसत 130 इंच से अधिक/330 सेंटीमीटर बर्फबारी के साथ 290 एकड़ जमीन/स्की के लायक क्षेत्र की 117 हेक्टेयर भूमि प्रदान करता है। यहां 25% शुरुआत, 40% मध्यवर्ती और 35% उन्नत के साथ ट्रेल्स का एक अच्छा मिश्रण भी है।

उच्च सिएरा
स्की, बोर्ड और झील टाहो के किनारे खेलना

टाहो के दक्षिणी तट पर दिव्यता से, दुनिया के सबसे बड़े स्की रिसॉर्ट में से एक मौजूद है। जो कि झील के अद्भुत व्यापक दृश्य को प्रस्तुत करते हैं – यह विशाल सैरगाह वास्तव में बहुत कुछ है - सिर्फ सिर घुमाने वाले दृश्य ही नहीं, बल्कि क्षेत्र में पार्क की एक विस्तृत श्रृंखला है, जहां व्यक्ति विशेष शांतीपूर्ण अंदाज में बर्फीली दुनिया के अंदर खुद को खो सकता है।

अगर आप स्की या बोर्ड जैसे खेलों का शौक नहीं रखते हैं, तो भी इस जगह पर काफी आनंद लिया जा सकता हैं। साथ ही पहाड़ जिप लाइन, ट्यूब रन, सुंदर ट्रक की सवारी और पहाड़ के वातावरण, जो कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में विशेष रूप से लोकप्रिय है, उसे बर्फ के खेल के लिए एकदम नया पर्याए माना जा सकता है। पहाड़ पर टेमेरेक लॉज दिन के अंत में कमाल का हो जाता है। दोपहर की एप्रेस पार्टी का आनंद लेने के लिए आपको एक खिलाड़ी या आवासी होने की जरूरत नहीं है। एक आइस स्केटिंग रिंक, घर के बाहर फायर फिट्स और और रेस्तरां की एक विस्तृत सरणी दिव्यता पर आधारित इस गांव का एक और स्टार आकर्षण हैं। दिव्यता से पैर फैलाए बैठे कैलिफोर्निया/ नेवादा, आसन्न राज्य-लाइन क्षेत्रों की गगनचुंबी कैसीनो और स्प्लेशी होटल में मनोरंजन और जुआ खेलने जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

अंदरूनी टिप:

दिव्यता पर विचार करते हुए उपयोग के लिए एक महाकाव्य दर्रे, नॉर्थस्टार कैलिफोर्निया, और किर्कवुड, विभिन्न विकल्प और दरें मौजूद हैं, इसलिए जांच कीजिए की आपके छुट्टी की योजनाओं के लिए कौन सी जगह उचित है।

chat bot
आपका साथी