घूमने के लिए 5 सस्‍ते देश जहां बढ़ जाती है इंडियन रुपये की कीमत

अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं और सस्‍ती जगह की तलाश में हैं। तो इन पांच देशों की यात्रा कर सकते हैं। जहां इंडियन रुपये की कीमत काफी बढ़ जाती है।

By abhishek.tiwariEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 06:14 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 06:14 PM (IST)
घूमने के लिए 5 सस्‍ते देश जहां बढ़ जाती है इंडियन रुपये की कीमत
घूमने के लिए 5 सस्‍ते देश जहां बढ़ जाती है इंडियन रुपये की कीमत

1. कोस्‍टारिका :

सस्‍ते देशों की लिस्‍ट में सबसे पहला नाम कोस्‍टारिका का आता है। भारतीयों के लिए यह जगह घूमने-फिरने के लिहाज से बिल्‍कुल परफेक्‍ट है। दरअसल यहां रुपए का एक्सचेंज रेट काफी ज्‍यादा है। यहां 1 भारतीय रुपया 8.15 कोलन के बराबर है। यानी कि आप यहां 10-15 हजार रुपये में काफी जगह घूम सकते हैं। इस देश की खासियत यहां के खूबसूरत बीच हैं, जहां आप खूब मस्‍ती कर सकते हैं। 

2. जिंबाब्‍वे :

आप अगर नेचर लवर हैं तो जिम्बाब्वे आपके लिए बेस्ट प्लेस है यहां आप वाइल्ड लाइफ का मजा उठा सकते हैं। घूमने के लिए यह देश भी भारतीय रुपयों की कीमत के हिसाब से आपके बजट में हैं। 1 भारतीय रुपये की कीमत 5.85 zwd है। यहां का विक्‍टोरिया फॉल्‍स विश्‍व प्रसिद्ध है। 

3. श्रीलंका :

भारत के बगल में ही बसा छोटा देश श्रीलंका टूरिस्ट के लिए शानदार डेस्टिनेशन है। यहां घूमना हर इंडियंस के बजट में होता है, लिहाजा यहां बड़ी तादाद में भारतीय पहुंचते हैं। 1 भारतीय रुपये की कीमत 2.08 श्रींलकन रुपये है। मई से लेकर जून-जुलाई तक यहां आना सबसे बेहतर होता है। 

4. इंडोनेशिया :

इंडोनेशिया की खूबसूरत पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। दूर दूर से पर्यटक यहां की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं यहां समुद्री पार्क राजा अम्पैट, पानी के नीचे दुनिया पार्क के गोताखोरों और प्रेमियों के लिए पापुआ, समुद्री जीवन का एक धन प्रस्तुत करता है। अन्‍य देशों के मुकाबले यहां आना काफी सस्‍ता पड़ता है।

5. बेलारूस :

बेलारूस की करेंसी रूबल है। जिसकी कीमत 0.00581 रुपये के बराबर है। यहां कई फेमस म्‍यूजियम और कैफे हैं, जहां घूमकर आप रोमांचित हो जाएंगे। प्रकृतिप्रेमियों को यह अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां की झीलें और जंगल सैलानियों को हमेशा से आकर्षित करती रही हैं।

chat bot
आपका साथी