भारत के ड्राइविंग लाइसेंस पर इन 7 देशों में चला सकते हैं कार, ये शर्ते करनी होगी पूरी

इंग्लैंड में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 06:08 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jun 2018 11:20 AM (IST)
भारत के ड्राइविंग लाइसेंस पर इन 7 देशों में चला सकते हैं कार, ये शर्ते करनी होगी पूरी
भारत के ड्राइविंग लाइसेंस पर इन 7 देशों में चला सकते हैं कार, ये शर्ते करनी होगी पूरी

अगर आप विदेश में भी कार चलाने का मजा लेना चाहते हैं, तो ऐसे कई देश हैं जहां पर आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है. आप भारतीय लाइसेंस के साथ वहां पर भी ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं दुनिया के ऐसे देश जहां पर ड्राइविंग कर सकते हैं. 

जर्मनी 

आप जर्मनी में जाएं, तो लांग ड्राइविंग का मजा जरूर लें. यहां आप भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं. यहां ड्राइविंग के लिए ‘इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट’ अनिवार्य नहीं है.

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (राइट साइड ड्राइविंग)

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में बना है, तो अमेरिका में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं. यदि ड्राइविंग लाइसेंस वैध है और इंग्लिश में बना है. यदि ऐसा नहीं है तो आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बनवाना पड़ेगा.  

ऑस्ट्रेलिया

न्यू साउथ वेल्स, क्वीन्सलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रे लिया कैपिटल टेरिटरी में ही भारतीय वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइव कर सकते हैं. लेकिन आपके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, तो ही आप ऑस्ट्रे लिया में गाड़ी चला सकते हैं.

स्विट्जरलैंड

एल्प्स की क्रिस्टल क्लीयर नदी और कभी न खत्म न होने वाले खूबसूरत रोड. यहां कार से इन पहाड़ों पर घूमना हर एक के लिए सपने जैसा है. यहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं. यानी कार ड्राइव करने के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्विट्जरलैंड में एक साल के लिए वैध होगा. 

नार्वे

नार्वे में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ तीन महीने तक कार ड्राइव कर सकते हैं. नार्वे भारतीयों को तीन महीने तक ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इजाजत देता है.

दक्षिण अफ्रीका

ज्यादातर ट्रैवलर दक्षिण अफ्रीका में बाइ रोड घूमना चाहते हैं. दक्षिण अफ्रीका में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं. इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस इंगलिश में होना चाहिए. इसमें आपकी फोटो और साइन होना चाहिए.

इंग्लैंड

इंग्लैंड में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं. हालांकि, यहां सिर्फ आप छोटी कार और बाइक ही अपने लाइसेंस से चला पाएंगे.

chat bot
आपका साथी