ब्रिटेन जाने वालों के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन जरूरी होने से पर्यटन को धक्का

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में छूट के बाद सभी यात्रियों को ऑनलाइन लोकेटर फार्म भरना होगा जिसमें वे 14 दिन के क्वारंटाइन करने की जगह की जानकारी देंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 12:40 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jun 2020 12:40 PM (IST)
ब्रिटेन जाने वालों के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन जरूरी होने से पर्यटन को धक्का
ब्रिटेन जाने वालों के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन जरूरी होने से पर्यटन को धक्का

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस का जब तक दुनिया से खात्मा नहीं हो जाता, तब तक सभी देश इस वायरस से बचाव के लिए नए-नए कदम उठाते रहेंगे, ताकि इस वायरस से निजात मिल सके। ब्रिटेन ने कोरोनावायरस के इस दौर में यात्रियों के आने-जाने के रास्ते तो खोल दिए, लेकिन सख्त नियमों के साथ, ताकि कोरोना के मामलों में और बढ़ोतरी नहीं हो सके। इससे पर्यटन को पटरी पर लाने की कोशिश को धक्का लगेगा।ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट दिये जाने के तहत सभी यात्रियों को एक ऑनलाइन लोकेटर फार्म भरना होगा, जिसमें वे अपना कॉन्टैक्ट नम्बर और यात्रा की जानकारी देंगे। साथ ही वे इस फॉर्म में पता भी देंगे, जहां वे दो हफ्तों तक क्वारंटाइन में रहेंगे।

कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को 1000 ब्रिटिश पाउंड का जुर्माना चुकाना होगा। पुलिस को नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए उचित बल प्रयोग की इजाजत दी गई है। क्वारंटाइन में रहने वाले यात्री नियमों का सख्ती से पालन करेंगे।

ब्रिटिश एयरवेज ने मंत्रियों को कार्रवाई पूर्व पत्र (प्री ऐक्शन लेटर) लिखने के बाद विधिक कार्यवाही शुरू कर दी है। ब्रिटिश एयरवेज ने रयान एयर और इजीजेट के साथ मिलकर एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें उसने सरकार से कदमों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। बयान में कहा गया कि ये उपाय ब्रिटिश नागरिकों के साथ-साथ ब्रिटेन पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए अनुचित हैं।

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा है कि 14 दिन के क्वारंटाइऩ का नियम विज्ञान द्वारा समर्थित और जीवन बचाने के लिए जरूरी है। भारतीय मूल की मंत्री ने कहा कि हम जानते हैं कि इससे पर्यटन उद्योग के लिए मुश्किलें आएंगी। इसीलिए हम कर्मचारियों और व्यवसायों के लिए अभूतपूर्व पैकेज लाए हैं, जो दुनिया में सबसे समग्र है। 

             Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी