डेस्टिनेशन : रातों-रात यहां बन गई खूबसूरत झील, आज दुनिया के अजूबों में है शामिल

रेगिस्तान के मध्य झील की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैलती गयी. धीरे-धीरे लोगों ने उसका नाम Lac de Gafsa रख दिया.

By Pratima JaiswalEdited By: Publish:Tue, 20 Feb 2018 06:52 PM (IST) Updated:Wed, 21 Feb 2018 12:40 PM (IST)
डेस्टिनेशन : रातों-रात यहां बन गई खूबसूरत झील, आज दुनिया के अजूबों में है शामिल
डेस्टिनेशन : रातों-रात यहां बन गई खूबसूरत झील, आज दुनिया के अजूबों में है शामिल

सोचिए, आप किसी रेतीले इलाके में घूमने निकलते हैं और आपकी बोतल में पानी खत्म हो चुका है और आपको बहुत तेज प्यास लगी है. ऐसे में आप क्या करेंगे? जाहिर-सी बात है आप पानी की तलाश में लग जाएंगे और बहुत खोजबीन के बाद आपको पानी मिल जाए, तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आपने कितनी बड़ी जीत हासिल कर ली हो.कुछ ऐसी ही कहानी है उत्तरी अफ्रीका में रेगिस्तानी इलाके ‘ट्यूनिशिया’ में झील की. जहां रातों-रात झील कब बन गई, ये किसी को नहीं पता.

 

रातों-रात बन गई खूबसूरत झील 

उस झील के निर्माण के बारे में कोई नहीं जानता. कोई नहीं जानता कि कैसे रोगिस्तान के मध्य एक झील अस्तित्व में आ गयी. ये रेगिस्तान नजदीकी शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर था. कुछ दिनों पहले तक वहां देखने पर रेगिस्तान ही नजर आता था. उत्तरी अफ्रीका में रेगिस्तानी इलाके ‘ट्यूनिशिया’ में झील सुनकर थोड़ा अटपटा लग सकता है. स्थानीय लोगों ने इसे ‘गाफ्सा बीच’ का नाम दिया है. ऐसा भी नहीं है कि दुनिया के मानचित्र पर रेगिस्तान में बीच रखने वाले किसी अनोखी जगह के रूप में यह दर्ज हो बल्कि हैरानी की बात यह है कि इस मरुस्थल में यह बीच एकदम से सबके सबके आई. इससे पहले इस जगह पर इसका कोई नामोंनिशान नहीं था.

भूकम्प से बन गई झील! 

रेगिस्तान के मध्य झील की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैलती गयी. धीरे-धीरे लोगों ने उसका नाम Lac de Gafsa रख दिया. अब यह गाफ्सा बीच के नाम से जानी जाने लगी. दरअसल वर्ष 2014 के अगस्त में अस्तित्व में आई इस झील के विषय में यह अंदाजा लगाया जाता है कि इसका निर्माण भूकम्प से हुआ होगा जिससे लाखों क्युबिक मीटर पानी सतह पर आ गयी हो. एक हेक्टेयर क्षेत्रफल वाली यह झील 10 से 18 मीटर गहरी है.फॉस्फेट अधिक मात्रा में होने के कारण इस झील में तैराकी चुनौतीपूर्ण है. अस्तित्व में आने के बाद इस झील का नीलापन बदलकर हरा हो गया. 

अब ये रहस्यमय झील दुनिया के अजीबों में शामिल होने के साथ ही एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पोर्ट बन चुकी है. 

chat bot
आपका साथी