इन बेहतरीन आइडियाज़ से दे सकते हैं बैलकनी को विंटर फ्रेंडली लुक

सर्दियों में घर के बाकी हिस्सों की तरह बैलकनी भी अपने इंटीरियर में बदलाव की मांग करती है। तो कैसे दे सकते हैं बैलकनी को विंटर फ्रेंडली लुक जिससे वो नजर आएं हर तरह से परफेक्ट जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 04:02 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 04:02 PM (IST)
इन बेहतरीन आइडियाज़ से दे सकते हैं बैलकनी को विंटर फ्रेंडली लुक
सदाबहार फूलों से सजी बैलकनी और पास बैठी बिल्ली

सर्दियों का मौसम यूं तो अक्टूबर खत्म होते ही शुरू हो जाता है लेकिन दिसंबर आते-आते ठंड तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में घर के अन्य हिस्सों की तरह बैलकनी भी अपनी साज-सज्जा में बदलाव की मांग करती है। कैसे दें बैलकनी को विंटर फ्रेंडली लुक, जानिए यहां।

सदाबहार पौधों से सजाएं

सर्द मौसम और छोटे दिनों में नकारात्मकता और उदासी दूर करने के लिए अपनी बैलकनी को सदाबहार पौधे और फूलों से सजाएं। पौधे चुनते समय खास ध्यान रखें कि वो सर्दियों में आराम से चल सकते हों। पौधों के साथ आप बर्ड हाउस या बर्ड फीडर जैसी चीज़ें भी रख सकते हैं जिससे चिड़ियों की चहचहाहट के बीच गुनगुनी धूप का आनंद ले सकें।

लाइटिंग देगी अलग लुक

स्ट्रिंग लाइट्स, जार में बंद फेयरी लाइट्स जैसी लाइटिंग एक्सेसरीज़ बैलकनी को सुंदर लुक तो देती ही हैं, सर्द मौसम में गर्माहट का एहसास भी कराती हैं। तो कोज़ी लुक के लिए इन्हें बैलकनी में लगाएं या फिर घर की थीम के मुताबिक रस्टिक या ट्रॉपिकल पेंडेंट लाइट्स से बैलकनी को सजाएं।

फर्नीचर और एक्सेसरीज़

ठंडे मौसम में मैटल या प्लास्टिक के फर्नीचर से ज्यादा आरामदेह लकड़ी या कॉटन फैब्रिक की अपहोल्स्टरी वाला फर्नीचर होता है। इन्हें बैलकनी में जगह दें। अगर नया फर्नीचर नहीं लेना चाहते तो मौजूद फर्नीचर पर ही फर या वूल के थ्रो ब्लैंकेट्स और कुशंस लगाएं। बैलकनी की रौनक बढ़ाने में फर या वूल अपहोल्स्टरी वाले स्टूल्स भी पीछे नहीं हैं।

फायरप्लेस देगा अनूठा लुक

स्टाइल स्टेटमेंट के लिए फायरप्लेस का प्रयोग इन दिनों डिज़ाइर्स की खास पसंद है। इलेक्ट्रिक और बायो फ्यूल से चलने वाले पोर्टेबल फायरप्लेस गर्माहट लाने के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाते हैं। संभव हो तो इन्हें बैलकनी में जगह दें या फिर थोड़ी सी क्रिएटिविटी इस्तेमाल करके बैलकनी में सीमेंट का सुंदर सा फायरप्लेस बनाएं। विंटर फ्रेंडली बैलकनी तैयार हो जाएगी।

एक्सेसरीज़ करेंगी कमाल

बैलकनी को पर्सनल टच देने के लिए आप वहां रस्टिक वॉल हैंगिंग, फ्लॉवर वास, कलरफुल प्लांटर, विंड चाइम्स, हैंड पेंटिड रॉक स्टोंस आदि भी लगा सकते हैं। बदलते मौसम में इनसे आपकी बैलकनी और भी खूबसूरत लगने लगेगी।

(नताशा सिंग, इंटीरियर डिज़ाइनर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी