कम बजट में भी पॉसिबल है घर का मेकोवर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

कम पैसों में बदलना चाहते हैं घर का रंग-रूप तो एक नजर डालें यहां। जहां दिए जा रहे टिप्स की मदद से आप बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं घर की शोभा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 03:28 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 03:28 PM (IST)
कम बजट में भी पॉसिबल है घर का मेकोवर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ
कम बजट में भी पॉसिबल है घर का मेकोवर, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

घर को जितनी बार देखते हैं उतनी बार ख्याल आता है उसके मेकोवर का, लेकिन फिलहाल बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने के मूड में नहीं तो उसका भी सॉल्यूशन है यहां। जी हां, कम पैसों में कैसे बना सकते हैं घर को खूबसूरत और शानदार, इसी के बारे में जानेंगे आज। 

फर्नीचर में डालें जान

नया फर्नीचर खरीदने की जगह क्यों न पुराने फर्नीचर बनाएं नए जैसा। तो इसके लिए बस आपको सोफे के कवर चेंज करने होंगे। दीवारों के रंग से अलग और कॉन्ट्रास्ट कलर के कवर ड्राइंग रूम की बढ़ा देंगे शोभा। 

नया वॉल आर्ट

घर में बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट किए बगैर करना चाहते हैं उसका मेकोवर, तो दीवारों पर रंगाई-पुताई की जगह उसे सजाएं अलग-अलग तरह के वॉल पेपर से। अलग-अलग पैटर्न और डिज़ाइन वाले वॉल पेपर मिनटों में बदल देते हैं घर की रंग-रूप।

इस्तेमाल में न आने वाली चीज़ों को करें आउट

पुरानी मैगजीन्स, न्यूजपेपर्स, जूते, कपड़ों जिनकी भी अब जरूरत न हो उन्हें हटा दें। इससे घर में स्पेस नजर आता है साथ ही साफ-सफाई और जगह होने से आप घर में और कई एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं।   

शेल्व्स से दें नया लुक

अपने एंटीक पीसेज़, छोटे-छोटे डेकोरेशन आइटम्स को सजाने के लिए कुछ यूनिक ट्राय करें। जैसे घर की दीवार के कोने में क्रिएटिव वुडन शेल्व्स बनवाएं और उस पर इन आइटम्स को प्लेस करें। आप चाहें तो हल्के आइटम्स को सजाने के लिए खुद से ही गत्ते से शेल्व्स बना सकती हैं। यकीन मानिए ये बहुत ही खूबसूरत लगेंगे। इन शेल्व्स पर आप किताबों को भी जगह दे सकती हैं। 

पेड़-पौधों से सजाएं

अगर आप घर में बहुत ज्यादा कुछ बदलाव नहीं करना चाहते तो बस घर में कुछ अच्छे और ऐसे पौधे लगाएं जिन्हें बहुत ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। यकीन मानिए ये आपके घर को देंगे नया लुक। किचन में छोटे-छोटे पॉट्स में हर्ब्स लगाएं। बॉथरूम में मॉइश्चर एब्जॉर्बेंट फर्न लगाएं। वैसे ही स्टडी रूम में भी कुछ फ्लॉवर वाले प्लांट्स लगाएं।

Pic credit- Freepik 

chat bot
आपका साथी