रिसर्च: महिलाओं की तुलना में पुरुष बोलते हैं ज्यादा झूठ, बेहद सफाई से रखते हैं अपनी बात

झूठ बोलना एक खराब आदत है। एक झूठ किसी भी रिश्ते को बर्बाद कर सकता हैलेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा झूठ बोलते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 02:05 PM (IST)
रिसर्च: महिलाओं की तुलना में पुरुष बोलते हैं ज्यादा झूठ, बेहद सफाई से रखते हैं अपनी बात
रिसर्च: महिलाओं की तुलना में पुरुष बोलते हैं ज्यादा झूठ, बेहद सफाई से रखते हैं अपनी बात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। झूठ बोलना एक खराब आदत है। एक झूठ किसी भी रिश्ते को बर्बाद कर सकता है, लेकिन फिर भी हम में से आम तौर पर सभी लोग किसी न किसी परिस्थितियों में फंसकर झूठ बोलते ही हैं। कभी किसी अच्छे काम के लिए तो कभी किसी मजबूरी में। लगभग हम सभी ही ऐसा करते हैं। मगर क्या आप एक बात जानते हैं कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा झूठ बोलते हैं। वे बेहद सफाई से ऐसा करते हैं। ये हम नहीं बल्कि एक रिसर्च की रिपोर्ट कह रही हैं। स्टडी के मुताबिक महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा सफाई से झूठ बोलते हैं। आइए जानते हैं क्या कहती है पूरी रिपोर्ट। 

दरअसल ब्रिटेन की पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी के अनुसार, जब झूठ बोलने की बात आती है तो महिलाओं के मुकाबले पुरुष बेहतर झूठ बोलते हैं। साथ ही ऐसा व्यक्ति अच्छा वक्ता भी होता है और वह दूसरों की तुलना में अपने परिवार, दोस्तों, पार्टनर और सहयोगियों से अधिक झूठ बोलता है। पीएलओएस वन’ जर्नल में प्रकाशित स्टडी में कहा गया है ये लोग अपने करीबियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसा करते हैं। वहीं शोधकर्ताओं ने एक और तथ्य भी सामने रखा है। इसके अनुसार झूठ बोलने में माहिर पुरुष आमने-सामने ज्यादा झूठ बोलते हैं। वे सोशल मीडिया पर बहुत कम ऐसा करते हैं।

वहीं अगर एक और स्टडी की रिपोर्ट को देखें तो उसमें कहा गया है कि एक पुरुष आमतौर पर दिन भर में तीन बार झूठ बोलता है और पूरे साल में करीब 1,092 बार झूठ बोल देता है। वहीं दूसरी ओर एक महिला साल भर में 728 बार ही झूठ बोलती है। इन आंकड़ों से भी हिसाब लगाया जा सकता है कि पुरुष का प्रतिशत कितना ज्यादा है।

वहीं इस रिसर्च में ये भी कहा है कि लड़कियां किसी विशेष परिस्थतियों में ज्यादा झूठ बोलती हैं। हालांकि परिस्थतियां कैसी भी हो लेकिन अहम बात ये है कि ये एक गलत आदत है। इसलिए जरूरी है कि हम सभी इससे बचें। 

chat bot
आपका साथी