जानें, हनुमान जयंती पर हनुमाजी के किस रूप की पूजा करना ज्‍यादा असरदार होता है

उत्तरामुखी स्वरुप हनुमानजी की जिस फोटो का मुख उत्तर दिशा की ओर होता है, वह हनुमानजी का उत्तरामुखी स्वरुप है। इसकी पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 08 Apr 2017 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 10 Apr 2017 12:36 PM (IST)
जानें, हनुमान जयंती पर हनुमाजी के किस रूप की  पूजा करना ज्‍यादा असरदार होता है
जानें, हनुमान जयंती पर हनुमाजी के किस रूप की पूजा करना ज्‍यादा असरदार होता है

 हनुमान जयंती एवं शनिवार और मंगलवार के दिन अगर श्रद्धाभाव से हनुमान जी की पूजा की जाए तो सारी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। अगर आप नियमित रूप से पूजा नहीं कर सकते हैं तो हनुमानजी की फोटो के दर्शन रोज करना चाहिए। जानें, सफलता प्राप्त‍ि के लिए हनुमाजी की कैसी फोटो या मूर्ति के दर्शन करने चाहिए...

 कष्ट दूर करने के लिए जीवन के कष्टों को दूर करने के लिए रोज हनुमानजी की ऐसी फोटो की पूजा करनी चाहिए, जिसमें वे श्रीराम, लक्ष्मण और सीता की आराधना कर रहे हों। 

नौकरी में तरक्की के लिए नौकरी और प्रमोशन पाने के लिए हनुमानजी की ऐसी फोटो की पूजा करें, जिसमें उनका स्वरूप सफेद हो।

 एकाग्रता और शक्ति के लिए एकाग्रता और शक्ति पाने के लिए हनुमानजी की ऐसी मूर्ति की पूजा करें जिसमें वह श्रीराम की भक्ति में लीन दिखाई देते हैं।

 समर्पण भावना हनुमानजी की ऐसी मूर्ति जिसमें वह श्रीराम की सेवा में लीन दिखाई देते हैं. ऐसे स्वरूप की पूजा करने से सेवा और समर्पण की भावना जागृत होती है।

वीर हनुमान की फोटो हनुमानजी ने अपने साहस और पराक्रम से कई राक्षसों को नष्ट कर भगवान श्रीराम के काम संवारे थे. वीर हनुमान की पूजा से भक्तों को भी साहस की प्राप्ति होती है।

 ज्ञान और सम्मान प्राप्त‍ि के लिए सूर्यदेव हनुमानजी के गुरु हैं। जिस तस्वीर में हनुमानजी सूर्य की पूजा कर रहे हैं या सूर्य की ओर देख रहे है, उस स्वरुप की पूजा करने पर ज्ञान, गति, उन्नति और सम्मान मिलता है।

उत्तरामुखी स्वरुप हनुमानजी की जिस फोटो का मुख उत्तर दिशा की ओर होता है, वह हनुमानजी का उत्तरामुखी स्वरुप है। इसकी पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

दक्षिणमुखी हनुमान दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी जाती है. इसलिए दक्षिणमुखी हनुमान की पूजा करने पर मृत्यु, भय और चिंताएं समाप्त होती हैं।

chat bot
आपका साथी