झड़ते बालों की परेशानी को करें हमेशा के लिए बाय-बाय इन हर्ब्स की मदद से

बहुत ही आम समस्या है जिससे हर दूसरा कोई परेशान है। लेकिन इसे दूर करने के लिए क्या उपाय आजमाएं ये समझ नहीं आता। तो आज हम हर्ब्स की मदद से कैसे दूर करें हेयर फॉल की समस्या जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:22 AM (IST)
झड़ते बालों की परेशानी को करें हमेशा के लिए बाय-बाय इन हर्ब्स की मदद से
झड़ते बालों की परेशानी को करें हमेशा के लिए बाय-बाय इन हर्ब्स की मदद से

महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर कई तरह के ट्रीटमेंट्स के बाद भी अगर अभी तक आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो अब आपको उदास होने की ज़रूरत नहीं। सारे टिप्स आजमाने के बाद एक बार हर्ब्स को भी आजमाकर देख लें। जो आपको झड़ते बालों से तो राहत दिलाएंगे ही साथ ही उसे घना, लंबा और मजबूत भी बनाएंगे।

आंवला

इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, फासफोरस, विटामिन बी और सी बालों का मजबूत बनाकर उसका झड़ना बंद करते हैं।हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इसे धोकर पीसकर जूस निकाल लें। अब इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद इसे धो लें। बाल ऑयली हैं, तो इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक भी आती है। 

नीम

झड़ते बालों की परेशानी के साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म करेगा। कुछ नीम के पत्ते लें और इसे धोकर पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और सूखने पर धो लें।हफ्ते में दो बार ऐसा करें। आप चाहे तो नीम के पत्तों को पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर उबाल लें। ठंडा होने पर इसे छान लें।शैंपू के बाद इस पानी से बालों को धोएं और 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। आखिर में नॉर्मल पानी से बाल धो लें।शिकाकाई

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, सी, के और डी बालों को नॉरिश कर इनका झड़ना बंद करता है। आधा कप नारियल तेल में 2 बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर मिलाएं। इसे किसी बॉटल में भरकर रख लें। हफ्ते में तीन बार सोने से पहले इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें। आप चाहे तो शिकाकाई को पीसकर अपना खुद का पाउडर तैयार कर सकती हैं।भृंगराज

इसे हर्ब्स का राजा कहा जाता है. ये बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, 1 बड़े चम्मच भृंगराज पाउडर में 2 बड़े चम्मच दही मिलाकर लगाएं। सूखने पर धो लें। इससे बालों को झड़ना खत्म होगा और आपको मिलेंगे सिल्की-शाइनी बाल। आप चाहे तो भुंगराज पत्तों को पीसकर अपना नैचुरल पाउडर तैयार कर सकती हैं।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी