साइंस क्विज

1. अमेरिका स्थित वैज्ञानिकों के एक समूह ने अगस्त 2014 के प्रथम सप्ताह में मानव मस्तिष्क की तरह काम करने वाली कंप्यूटर चिप विकसित करने की घोषणा की। इस चिप को निम्न में से क्या नाम दिया गया हैं? क. प्लूटार्क ख. लैंडी ग. टूनॉर्थ घ. उपरोक्त में से कोई नहीं 2. अमेरिका की दवा कंपनी मैप बायोफार्मा-स्युटिकल ने इबोला से ग

By Edited By: Publish:Wed, 03 Sep 2014 12:45 PM (IST) Updated:Wed, 03 Sep 2014 12:45 PM (IST)
साइंस क्विज

1. अमेरिका स्थित वैज्ञानिकों के एक समूह ने अगस्त 2014 के प्रथम सप्ताह में मानव मस्तिष्क की तरह काम करने वाली कंप्यूटर चिप विकसित करने की घोषणा की। इस चिप को निम्न में से क्या नाम दिया गया हैं?

क. प्लूटार्क

ख. लैंडी

ग. टूनॉर्थ

घ. उपरोक्त में से कोई नहीं

2. अमेरिका की दवा कंपनी मैप बायोफार्मा-स्युटिकल ने इबोला से ग्रस्त व्यक्तियों के इलाज के लिए दवा अगस्त 2014 के पहले सप्ताह में पेश की। इस दवा का क्या नाम रखा गया?

क. एक्स मैप

ख. जेड मैप

ग. वाई मैप

घ. इनमें से कोई नहीं

3. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी वैक्सीन का पता लगाया जो तपेदिक (टीबी) और कुष्ठ रोग का मुकाबला करने में अधिक सक्षम है। इस वैक्सीन का क्या नाम है?

क. बीसीजी-एक्स 50

ख. बीसीजी

ग. बीसीजी50

घ. आरबीसीजी30

4. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का एक अंतरिक्ष यान 6 अगस्त 2014 को वर्ष 1969 में खोजे गए 67पी नामक धूमकेतु पर पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान बन गया। इस अंतरिक्ष यान का क्या

नाम है?

क. रोसेटा

ख. एरियनस्पेस

ग. मार्स रोवर

घ. एरियन 5

5. हाल ही में किस एशियाई देश ने आनुवांशिक रूप से संशोधित (जीएम) फसलों की बिक्री और विकास को विनियमित करने का फैसला किया?

क. भारत

ख. चीन

ग. मलेशिया

घ. थाईलैंड

उत्तर-

1- ग, 2- ख, 3- घ, 4- क, 5 ख

chat bot
आपका साथी