लोकसुनवाई का विरोध करेंगे उलीबुरू के ग्रामीण

संवाद सूत्र नोवामुंडी बड़ाजामदा के उलीबुरू में 19 जून को आयोजित होने वाली लोकसुनवाई का ग्रामीण विरोध करेंगे। यह लोकसुनवाई पर्यावरण विभाग की ओर से उलीबुरू में श्री जगन्नाथ स्टील एंड पावर लिमिटेड के लिए समय निर्धारित है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Jun 2019 12:31 AM (IST) Updated:Mon, 10 Jun 2019 06:48 AM (IST)
लोकसुनवाई का विरोध करेंगे उलीबुरू के ग्रामीण
लोकसुनवाई का विरोध करेंगे उलीबुरू के ग्रामीण

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : बड़ाजामदा के उलीबुरू में 19 जून को आयोजित होने वाली लोकसुनवाई का ग्रामीण विरोध करेंगे। यह लोकसुनवाई पर्यावरण विभाग की ओर से उलीबुरू में श्री जगन्नाथ स्टील एंड पावर लिमिटेड के लिए समय निर्धारित है। कंपनी केजेएस अहलूवालिया की स्वामित्व वालीहै। ग्रामीणों ने रविवार को बैठक कर विरोध करने का निर्णय लिया है। दरअसल रविवार को उलीबुरू में पंचायत समिति सदस्य तुलसी मुंडा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक कर रणनीति तैयार की गई। बैठक में ग्रामीणों ने बताया कि कंपनी पूर्व में अपने किये सारे वादों की वादाखिलाफी कर चुकी है। बैठक में सरपंच रेखा नायक, गणेश मुंडा, मनोज मुंडा, कृष्ण मुंडा, जोगरान केराई, सोनाराम मुंडा, मोहन मुंडा, सुमु मुंडा, गुरुवारी तिरिया, सिलबंती मुंडा, रविवारी मुंडा आदि उपस्थित थे। इस विषय पर कंपनी महाप्रबंधक स्वाइन से बातचीत करने के लिए संपर्क साधा गया तो फोन काट दिया गया।

---- ग्रामीणों को कंपनी से कोई फायदा नहीं --

बैठक में ग्रामीणों ने बताया कि यहां कंपनी का पिलेट प्लांट है। प्लांट में एक भी ग्रामीण काम नहीं करते हैं, जो काम करते हैं वो भी कंपनी स्थापित होने से पूर्व दीपक स्टील प्लांट में काम करते थे। जिसे बाद में श्री जगन्नाथ स्टील एंड पावर लिमिटेड ने खरीद लिया। स्वामित्व बदलने से एक भी गांव के ग्रामीणों को रोजगार नहीं मिला है।

प्लांट को स्थापित हुए वर्षों बीत गए फिर भी कंपनी प्लांट की ओर से एक भी चापाकल व पेयजल की व्यवस्था नहीं की है। परिणामस्वरूप समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चिकित्सा सेवा की बात की जाए तो समय पर कोई मदद नहीं करती है। जबकि ग्रामीण प्लांट से निकलने वाले प्रदूषित धुएं से स्वास्थ्य खराब होने की शिकायत मिलती हती है।

chat bot
आपका साथी