बसंत पंचमी पर श्रद्धा का उल्लास, विद्या की देवी से मांगा वर

फोटो संख्या-1 से 6 तक जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : बसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी माता वीणापाणि से ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Feb 2019 07:16 PM (IST) Updated:Sun, 10 Feb 2019 07:16 PM (IST)
बसंत पंचमी पर श्रद्धा का उल्लास, विद्या की देवी से मांगा वर
बसंत पंचमी पर श्रद्धा का उल्लास, विद्या की देवी से मांगा वर

फोटो संख्या-1 से 6 तक

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : बसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी माता वीणापाणि से ज्ञान व कला के साधकों ने नतमस्तक होकर वर मांगा। पोड़ाहाट अनुमंडल भर में बसंत पंचमी पर माता सरस्वती की पूरी आस्था के साथ पूजा-अर्चना की गई। स्कूल, कालेज, छात्रावास एवं को¨चग संस्थानों के अलावा विभिन्न संगठनों ने पंडाल का निर्माण कर प्रतिमा की स्थापना कर माता सरस्वती की आराधना की। चक्रधरपुर नगर के मधुसूदन महतो उवि, मधुसूदन पब्लिक स्कूल, कांसेप्ट पब्लिक स्कूल, साईं मांटेसरी स्कूल, महात्मा गांधी उच्च विद्यालय, सिस्टर निवेदिता वीमेंस कालेज, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, महात्मा गांधी उच्च विद्यालय, निर्मला स्कूल, राजा नरपत ¨सह बालिका विद्यालय, जेएलएन कालेज ग‌र्ल्स व ब्वायज हॉस्टल, रानी हॉस्टल आदि शिक्षण संस्थानों में सुबह से ही पूजनोत्सव का उल्लास रहा। पूजा पश्चात भी दिन भर पंडाल व पूजा स्थल युवाओं की जुगलबंदी से गुलजार रहा। बच्चों के साथ युवा भी वसंत पंचमी के रंग में डूबे दिखे। युवतियां साड़ी, सूट के अलावा जींस-टी शर्ट में सड़कों पर इतराती रहीं। जबकि युवकों ने भी अपने अंदाज में पूजनोत्सव को इंज्वाय किया। भक्ति गीतों के साथ ही तेज म्यूजिक की धुन पर युवाओं ने ठुमके लगाए। कई समितियों ने दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद के साथ खिचड़ी का भी वितरण किया। शहर के पुराना बस्ती स्थित ओड़िया मध्य विद्यालय में बच्चों को प्रसाद के अतिरिक्त दोपहर में पुरी-सब्जी आदि परोसा गया।

पोड़ाहाट अनुमंडल के सोनुवा, गोईलकेरा, मनोहरपुर, चिरिया, आनंदपुर, कराईकेला, बंदगांव, चक्रधरपुर आदि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र वसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी की आराधना में डूबे रहे। खेलकूद प्रतियोगिता समेत मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ।

संगीत साधकों ने की वंदना

चक्रधरपुर शहरी क्षेत्र में पुराना बस्ती गुंडिचा मंदिर के समीप अवस्थित हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीतालय में भी कला की देवी की पूजा पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ हुई। यहां संगीत साधकों ने अपने अंदाज में भजन पेशकर मां सरस्वती की वंदना की। वसंत पंचमी पर पुराना बस्ती के मोहल्ले भी गुलजार रहे। यहां लगभग हर मोहल्ले में प्रतिमा स्थापित कर ज्ञान की देवी की आराधना की गई। अपनी सार्मथ्यानुसार समितियों ने पूजा उपरांत दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं को भोग का वितरण किया। इधर शहर के कुदलीबाड़ी स्थित अध्ययन केंद्र में भी बच्चों ने प्रतिमा स्थापित कर मां सरस्वती की पूजा-अर्चना पूरी श्रद्धा से की।

chat bot
आपका साथी