सारंडा में हेलीपैड उड़ाने की साजिश नाकाम

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस की संयुक्त टुकड़ी ने मंगलवार को सारंडा से 20 किलो का केन बम बरामद किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 12:54 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 12:54 AM (IST)
सारंडा में हेलीपैड उड़ाने की साजिश नाकाम
सारंडा में हेलीपैड उड़ाने की साजिश नाकाम

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस की संयुक्त टुकड़ी ने मंगलवार को सारंडा में नक्सलियों के खिलाफ अभियान की दृष्टि से महत्वपूर्ण दीघा हेलीपैड को उड़ाने की साजिश नाकाम कर दी। इसका उपयोग जवानों को हेलीकाप्टर से लाने-ले जाने के लिए किया जाता है।

दरअसल केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जिला पुलिस का संयुक्त दस्ता पश्चिमी ¨सहभूम जिले के जेराइकेला थाना क्षेत्र में सुबह 10:30 बजे एलपीआर (लॉग रेंज पेट्रोलिंग) पर निकला था। इसी दौरान सारंडा के दीघा गांव स्थित हेलीपैड से दक्षिण-पश्चिम की ओर लगभग 300 मीटर दूरी पर पगडंडी के किनारे पेड़ के नीचे ऊंची-नीची जमीन दिखाई पड़ी। मिंट्टी हटाने पर मौके से 20 किलो वजन का एक केन बम मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। इसके साथ डेटोनेटर से जोड़ने वाला तीन-चार मीटर लंबा तार भी था।

अभियान में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि केन बम लगभग 15 दिन पहले रखा गया था, क्योंकि बम के ऊपर में कुछ घास भी उगी थी। बम पगडंडी से सटे एक पेड़ के नीचे मिट्टी में दबा कर रखा हुआ था। सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट दुर्गानंद श्रीवास्तव का मानना है कि सारंडा में नक्सली पुन: सक्रिय हो गए हैं। इस एसपीआर में सीआरपीएफ की 174 बटालियन के अरुण झा, डिप्टी कमांडेंट विकास श्रीवास्तव, सहायक कमांडेंट दुर्गानंद श्रीवास्तव, मनोज कुमार, जेराइकेला थाना प्रभारी सुनील कुमार कुशवाहा समेत बड़ी संख्या में जवान शामिल थे। दस दिनों में दूसरी बार मिला केन बम : सुरक्षा बलों ने सारंडा में पिछले दस दिनों में मंगलवार को दूसरी बार केन बम बरामद किया है। गत 11 सितम्बर को सारंडा के छोटानागरा गांव के पास से एक 40 किलो का केन बम बरामद किया गया था। साथ में लगभग 200 मीटर तार भी बरामद हुआ था। उसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया था। इसके ठीक एक सप्ताह बाद ही 18 सितंबर को जराइकेला थाना क्षेत्र के दीघा में हेलीपैड के पास से 20 किलो का केन बम बरामद किया गया। जिसे वहीं नष्ट कर दिया गया। दो केन बम बरामदगी के बाद सुरक्षा बल नई रणनीति बना रही है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि हम चौकस हैं, लगातार अभियान चला रहे हैं।

chat bot
आपका साथी