जेटेया पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 माह पहले हुए हत्याकांड का अभियुक्त

जेटिया पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 माह पहले हुए हत्याकांड का अभियुक्त

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 07:59 PM (IST)
जेटेया पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 माह पहले हुए हत्याकांड का अभियुक्त
जेटेया पुलिस के हत्थे चढ़ा 10 माह पहले हुए हत्याकांड का अभियुक्त

जागरण संवाददाता, चाईबासा : जेटेया पुलिस ने बड़ापासेया के हरीश बोबोंगा हत्याकांड के एक अभियुक्त बिरसा बोबोंगा को मंगलवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

जेटेया थाना क्षेत्र के गीतिकिंदो जंगल में बड़ापासेया के हरीश बोबोंगा 26 को पिला-खिलाकर उसके साथी जोगेन लागुरी ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर जमकर पिटाई कर दी थी। फिर पत्थर से मारकर उसे गीतिकिंदो जंगल में मरा समझ कर फेंक दिया था लेकिन हरीश किस्मत से उस समय बच गया मगर 13 दिनों तक ¨जदगी और मौत के बीच कभी चाईबासा तो कभी टाटा तो कभी रांची के अस्पताल में अंतिम सांसे गिनते रहा और अंतत: 18 जनवरी को रांची के रिम्स में ईलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। वहीं, मृतक के परिजनों को न्याय दिलाने के उद्देश्य से पुलिस कप्तान जी. क्रांति कुमार के दिशा-निर्देश पर दो माह पहले बिरसा बोबोंगा को जेटेया पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके बाद हरीश बोबोंगा की हत्या के मुख्य आरोपी जोगेन लागुरी की तलाश में पुलिस जुटी थी। अंतत: जेटेया थाना प्रभारी चंदन कुमार ने बड़बिल से जोगेन लागुरी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। मंगलवार को जोगेन को पुलिस ने जेल भेज दिया। जबकि हत्याकांड का एक और अभियुक्त बानी लागुरी अब भी पुलिस गिरफ्त से फरार चल रहा है। बता दें कि जोगेन लागुरी घटना के बाद बड़बिल चला गया और वहां चालक का काम कर रहा था। सोमवार की देर शाम जेटेया पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि जोगेन गांव आया हुआ है। पुलिस ने छापेमारी कर देर शाम उसे पकड़ा और मंगलवार को जेल भेज दिया।

घटना के दिन हुए विवाद के बाद कर दी थी हत्या

मुख्य आरोपित जोगेन लागुरी ने पुलिस को बताया कि हरीश हमारे साथ गाड़ी में खलासी का काम करता था। घटना के दिन उसने मुझे किसी बात को लेकर पत्थर से मार कर सिर फोड़ दिया था। इसी के चलते मैंने उसे मार दिया। बता दें कि मृतक के भाई जगदीश बोबोंगा ने पुलिस को बयान में बताया था कि 6 जनवरी 2018 को संध्या चार बजे से उसका छोटा भाई हरीश पोटोबेड़ा बाजार में बिरसा बोबोंगा बड़ापासिया, बानी लागुरी पोटेबेडा, जोगेन लागुरी लामपैसा के साथ घूम रहा था। भाई बाजार से उस दिन घर नहीं लौटा तो 7 जनवरी को सुबह करीब सात बजे जोगेन लागुरी ने हमारे घरपर आकर बोला कि तुम्हारा भाई हमारे साथ पोटेबाजार में पीकर हमारे साथ झगड़ा कर रहा था लेकिन हम उसको छोड़ कर अपने घर चले गए थे। तुम्हारा भाई घर पर वापस लौटा है कि नहीं बताओ, तो हम बोले कि वह कहां गया है हमको पता नहीं है।

गीतिकिंदो के ग्रामीण मुंडा ने दी हरीश की जानकारी

जोगेन के हरीश की पूछताछ कर जाने के कुछ देर बाद ग्राम गीतिकिंदो का ग्रामीण मुंडा एवं बहन चुकुगोई ने घर आकर बताया कि हरीश गीतिकिंदो जंगल में जख्मी हालत में नंगे बदन बेहोश पड़ा है जिसे किसी ने मारपीट कर फेंक दिया है। सूचना पर परिवार के सदस्यों एवं गांव के मुंडा तुरी मुंडा के साथ गांव गीतिकिंदो गए और अपने भाई हरिश को जख्मी हालत में बेहोश पाया। बाद में भाई को जख्मी हालत में बेहोशी की अवस्था मे लाकर गाड़ी से जेटेया थाना ले गए। वहां से सदर अस्पताल चाईबासा ले गए। चाईबासा में दो दिन ईलाज किया गया लेकिन सुधार नहीं होने के कारण डॉक्टर द्वारा टाटा ले जाने की सलाह दी गई तो हमलोग टाटा ले गए। टाटा में ईलाज के बाद 17 जनवरी को रांची के रिम्स में ईलाज के लिए भर्ती कराया गया। वहां डॉ. बीसी सहाय की यूनिट में ईलाज चल रहा था। वहीं ईलाज के क्रम में 18 जनवरी को हरीश की मौत हो गई। मृतक के भाई ने दावा किया था कि बिरसा बोबोंगा, बानो लागुरी और जोगेन लागुरी तीनों ने मिलकर भाई को पिला-खिलाकर जंगल में ले जाकर पत्थर से जान मारने की नीयत से प्रहार कर जख्मी कर दिया तथा बेहोश होने की स्थिति में उसे मरा हुआ जानकर छोड़ दिया जिससे ईलाज के क्रम में हमारे भाई की मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी