सूबे के विकास को जरूरी है राम-लक्ष्मण की जोड़ी : रघुवर दास

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सूबे के विकास के लिए राम-लक्ष्मण की जोड़ी की जरूरत है। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को भाई बताते हुए रामायण का उदाहरण दिया कि वनवास हुआ तो लक्ष्मण ने यही कहा आप जहां मैं वहां।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:16 AM (IST)
सूबे के विकास को जरूरी है राम-लक्ष्मण की जोड़ी : रघुवर दास
सूबे के विकास को जरूरी है राम-लक्ष्मण की जोड़ी : रघुवर दास

दिनेश शर्मा, चक्रधरपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सूबे के विकास के लिए राम-लक्ष्मण की जोड़ी की जरूरत है। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को भाई बताते हुए रामायण का उदाहरण दिया कि वनवास हुआ, तो लक्ष्मण ने यही कहा आप जहां मैं वहां। उन्होंने शनिवार को नगर के मारवाड़ी प्लस टू स्कूल के समीप पोड़ाहाट स्टेडियम में लोगों से फिर से डबल इंजन की सरकार केंद्र के बाद झारखंड में भी बनाने की अपील की। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सभी योजनाओं के केन्द्र में गरीब, किसान, नवजवान और महिलाएं हैं।

उन्होंने उज्ज्वला, किसानों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की केन्द्र व राज्य सरकार की योजना समेत शौचालय निर्माण की योजनाओं का हवाला देते हुए पांच वर्षों में केन्द्र व राज्य सरकार ने ईमानदारी से आम लोगों के लिए काम किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में लगातार केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाएं गिनाते हुए झामुमो पर बेहद तीखे वार किए। कहा कि बाप-बेटे दोनों सीएम रहे। आदिवासियों को पूछना चाहिए कि क्या काम किया था। उन्होंने पूरे झारखंड में आदिवासियों की जमीनें औने-पौने दाम में खरीद ली। वे जमींदार हैं और जमींदार कभी गरीबों का भला नहीं चाहते। हमारे पास नरेन्द्र मोदी जी हैं, जो किसी वंशवाद से नहीं आए। उन्होंने वडनगर में स्कूल से आने के बाद अपने पिता की दुकान में चाय बेची है। जनता ने उन्हें अपार स्नेह देकर पीएम बनाया है। जिले के पिछड़े क्षेत्रों का हवाला देते हुए कहा कि सात दशक बाद दुर्गम गांवों में हमारी सरकार ने बिजली पहुंचाई। पहाड़ी गांवों में सोलर से बिजली दी गई। सूबे में चालीस लाख एलपीजी कनेक्शन उज्ज्वला के तहत चूल्हा मुफ्त और दो रिफील के पैसे डीबीएफ के तहत सीधे खाते में दिए गए और तीन लाख कनेक्शन दिए जाने हैं। जिसके बाद सूबे के सभी परिवारों में चाहे वह अमीर हो या गरीब, एलपीजी कनेक्शन होगा। सूबे के 68 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने के लिए हमने 400 करोड़ रूपये दिए। पहले झारखंड में 43 हजार सेल्फ हेल्प ग्रुप थे। हमने इसे अब 2.17 लाख पहुंचा दिया है। एसएचजी की सखी मंडल को नवंबर से आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी टू इट आपूर्ति करने का काम दिया है। जिससे सखी मंडलों को 500 करोड़ रुपये मिलेंगे। पहले ये पैसे दिल्ली की बड़ी कंपनियों को जाते थे। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मुद्रा मोचन पार्टी को पहचानिए, ये आदिवासियों के सबसे बड़े शोषक हैं। आदिवासी हो समाज संकल्प ले कि इनका एक भी एमएलए सिंहभूम से नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा आपके वोट की ताकत से ही पीएम ने राम मंदिर निर्माण की राह निकालने से लेकर जम्मू कश्मीर की धारा 370 व 35 ए खत्म करवाई। पैसे देकर वोट खरीदने का काम करने वालों से उन्होंने सावधान रहने व इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करने की हिदायत दी। लक्ष्मण गिलुवा ने हो व हिदी में किया सभा को संबोधित

कार्यक्रम में चक्रधरपुर से भाजपा प्रत्याशी व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने हो व हिन्दी में सम्बोधित करते हुए कहा कि आपका स्नेह व आशीर्वाद मुझे पहले भी मिल चुका है। पुन: आपका आशीर्वाद पाने के लिए आज पार्टी के आदेश पर नामांकन किया है। कार्यक्रम में खरसावां से भाजपा प्रत्याशी जवाहरलाल बानरा, जिलाध्यक्ष मनीष राम, प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशोक षाड़ंगी समेत अन्य नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी