पेट्रोल सब्सिडी लेने से जुड़ी तकनीकी अड़चनों से जूझ रहे लाभुक

पश्चिम सिंहभूम जिले में पेट्रोल सब्सिडी योजना को लेकर लोगों का रुझान काफी कम दिखाई दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 08:14 PM (IST)
पेट्रोल सब्सिडी लेने से जुड़ी तकनीकी अड़चनों से जूझ रहे लाभुक
पेट्रोल सब्सिडी लेने से जुड़ी तकनीकी अड़चनों से जूझ रहे लाभुक

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम जिले में पेट्रोल सब्सिडी योजना को लेकर लोगों का रुझान काफी कम दिखाई दे रहा है। कई लोगों में रूचि कम, तो कईयों के पास इसका लाभ लेने के लिए आवश्यक कागजात की कमी देखी जा रही है जिस कारण ऐसे लोगों में रुचि घटती दिख रही है। दरअसल, कई लोगों के पास अपनी मोटरसाइकिल है, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। कई लोगों के बैंक खाता से आधार व मोबाइल लिंक नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में ये लोग पेट्रोल सब्सिडी के लिए अपना पंजीकरण नहीं करा पा रहे हैं। इस दौरान अन्य कई समस्याएं भी सामने आ रही हैं। किसी के पास मोटरसाइकिल है लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है जिस कारण उनका पंजीकरण गुरुवार को नहीं करा पाए। कुमारडुंगी के कुछ गांव में नेटवर्क नहीं रहने के कारण पंजीकरण की दिक्कत सामने आ रही है। इधर, ऐसे कई लोग नजर आए जिनके पास आवश्यक कागजात उपलब्ध है, वो अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए साइबर कैफे पहुंच रहे हैं। साइबर कैफे में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद खुश होकर लौट रहे हैं। तांबो चौक स्थित साइबर कैफे संचालक प्रीतम कुमार ने बताया कि गुरुवार को 30 आवेदकों का सफल रजिस्ट्रेशन किया। जिनका भी रजिस्ट्रेशन हुआ वे लोग खुशी-खुशी घर लौट रहे हैं।

बता दें कि इस योजना के तहत राशनकार्डधारी गरीबों को 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी मिलेगी। इसको लेकर जिला प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। जानकारी के मुताबिक झारखंड सरकार द्वारा पेट्रोल सब्सिडी योजना राज्य के राशन कार्डधारियों के दो पहिया वाहनों में प्रयोग के लिए दिया जाना है। इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मोबाइल एप के जरिए आवेदन करना होगा। जिला प्रशासन ने प्रखंड के पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि वह अपने कार्य क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन करें। यह होना जरूरी -

- आवेदक को राज्य का राशन कार्ड धारक होना जरूरी है।

- राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों की वैरिफाइड आधार संख्या अंकित होनी चाहिए।

- आवेदक के आधार से लिक बैंक खाता संख्या और मोबाइल संख्या होनी चाहिए।

- आवेदक के वाहन का रजिस्ट्रेशन उसी के नाम से होना चाहिए।

- आवेदक का दो पहिया वाहन झारखंड राज्य में पंजीकृत होना चाहिए।

----------------

मेरे पास मोटरसाइकिल तो है लेकिन ड्राइविग लाइसेंस अब तक नहीं बनवा पाया हूं। इस कारण पेट्रोल सब्सिडी के लिए पंजीकरण नहीं हो पा रहा है।

- गंगाधर गोप, उलीडीह गांव निवासी तांतनगर

-----------

मेरे पास मोटरसाइकिल तो है लेकिन बैंक खाता आधार व मोबाइल नंबर से लिंक नहीं हो पाया है। जिस कारण से योजना का लाभ मिलने में दिक्कत हो रही है।

- चंद्रमोहन सावैया

------------------

योजना का लाभ दिलाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोग जब जागरूक होंगे तभी लाभ ले सकेंगे।

- फूलचंद बिरुली उर्फ पोरेश बिरुली, राशन डीलर

chat bot
आपका साथी