श्रीरामरेखाधाम में इसी वर्ष लगेगा रोप-वे : मुख्यमंत्री

सिमडेगा : जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रामरेखाधाम में शनिवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीन दिनों

By Edited By: Publish:Sat, 30 Apr 2016 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 30 Apr 2016 07:49 PM (IST)
श्रीरामरेखाधाम में इसी वर्ष लगेगा रोप-वे : मुख्यमंत्री

सिमडेगा : जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रामरेखाधाम में शनिवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीन दिनों तक चलने वाले रामरेखा महोत्सव की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की। उन्होंने कहा कि भारत का अध्यात्म से काफी पुराना जुड़ाव रहा है। ऐसे में रामरेखाधाम जैसे पवित्र स्थल का विकास जरूरी है। उन्होंने घोषणा की कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में रोप-वे लगाने का कार्य किया जाएगा। पहाड़ी की चढ़ाई को देखते हुए बुजुर्गो एवं महिलाओं के लिए ई-रिक्शा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब राज्य के गरीब लोगों को भारत व झारखंड भ्रमण के लिए सरकारी अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने जिले के उपायुक्त को भ्रमण के लिए इच्छुक जरूरतमंद व्यक्तियों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अबतक झारखंड की पहचान इसकी खनिज-संपदा से परिपूर्ण राज्य के रूप में होती रही है। लेकिन, राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता व मनोरम स्थानों को देखते हुए यहां पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से सांस्कृतिक व धार्मिक स्थलों को राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार विकसित किया जाएगा। इसके तहत प्रथम चरण में मां तारापीठ-मयुराक्षी- वासुकीनाथ से देवघर तक 125 किमी मार्ग एक सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है। दूसरे चरण में बोधगया से भद्रकाली मंदिर चतरा तक सर्किट विकसित करने की योजना है। इसके अलावा मलूटी मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पलायन पर ¨चता जताते हुए कहा कि इसे शिक्षा के माध्यम से रोका जा सकता हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपनी बेटियों को शिक्षा से वंचित न करें। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ' की तरह राज्य सरकार का 'पहले पढ़ाई, फिर विदाई' का नारा है। इसका परिणाम भी सामने आया है। हाल के दिनों में सिमडेगा जिले की बहादुर बेटियों साकिना कुमारी एवं द्रौपदी कुमारी ने कम उम्र में शादी का विरोध किया और अपने साहस का परिचय दिया।

-------------

chat bot
आपका साथी