2027 तक सभी को पक्का मकान, लोकसभा चुनाव से पहले इस राज्य की सरकार का बड़ा एलान

झारखंड के मुख्यमंत्री शनिवार को सरायकेला पहुंचे। इस दौरान जिले में 334 करोड़ 12 लाख 36 हजार की लागत की 220 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इस दौरान 11617 लाभुकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया। वहीं सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश के लोगों की सुविधा को लेकर बड़ी घोषणा की। साथ ही मंच से सभा को संबोधित भी किया।

By Gurdeep Raj Edited By: Publish:Sat, 24 Feb 2024 06:22 PM (IST) Updated:Sat, 24 Feb 2024 06:22 PM (IST)
2027 तक सभी को पक्का मकान, लोकसभा चुनाव से पहले इस राज्य की सरकार का बड़ा एलान
2027 तक सभी को पक्का मकान, लोकसभा चुनाव से पहले इस राज्य की सरकार का बड़ा एलान

HighLights

  • 334 करोड़ की 220 योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन किया गया
  • सरायकेला को बहुत जल्द 100 बेड का अस्पताल मिलेगा- मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, सरायकेला। चंपई सोरेन आज सरायकेला पहुंचे। इस दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और कहा कि जांच एजेंसी का सम्मान करते हैं। भेदभाव नहीं करें, नहीं तो जनता सवाल उठाएगी। हेमंत बाबू अगर विपक्ष की बात मान लेते तो कोई जांच एजेंसी दूर-दूर तक नजर नहीं आती। हेमंत बाबू को फंसाने का काम किया गया है।

चंपई सोरेन ने सरायकेला स्थित टाऊन हॉल के उद्घाटन के दौरान मंच से संबोधित करते हुए शनिवार को कहा कि झारखंड में आदिवासी-मूलवासियों की जमीन पर को वापस दिलाने का काम केंद्रीय एजेंसी करें।

उन्होंने कहा कि अब विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि तीन माह के अन्दर झारखंड के नौ लाख परिवार को अबुआ आवास दिया जाएगा। पिछली सरकार ने पांच हजार से ज्यादा प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया, जिन स्कूलों में मजदूर, किसान व पिछड़े वर्ग के बच्चे पढ़ने के लिए जाते थे, लेकिन हेमंत सरकार ने शिक्षा को प्राथमिकता दी। उनकी सोच है कि युवा पीढ़ी शिक्षित होगी तो समाज शिक्षित होगा और फिर झारखंड का विकास होगा।

सरायकेला को बहुत जल्द 100 बेड का अस्पताल मिलेगा- मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि सरायकेला वासियों को बहुत जल्द सौ बेड का अस्पताल मिलेगा। नदी का पानी किसानों के खेत तक पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचाया जायेगा। ताकि किसान 12 महीना खेती कर सके।

वर्ष 2027 तक सभी को पक्का मकान मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी गांव की 15000 किलोमीटर तक सड़क पक्की बनाई जा जा रही है ताकि ग्रामीणों को अच्छी सड़क मिल सके।

सरायकेला के धार्मिक स्थलों का सुंदरीकरण व सुरक्षित करने का काम किया जाएगा। सरायकेला के छऊ कलाकारों को एक मंच दिया जाएगा। जिसके तहत छऊ एकेडमी बनाई जा रही है।

विधायक दशरथ गागराई ने क्या कुछ कहा

खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि साढ़े आठ एकड़ जमीन के मामले में ईडी के सहयोग से हेमंत सोरेन को जेल भेजने का काम किया गया है। खरसावां गोंडपुर मैदान में 20 से 26 एकड़ जमीन किसकी है, जहां हेलीपैड बनाया गया है।

खरसावां रांगामाटी रोड स्थित पेट्रोल पंप के समीप तीन तल्ला मकान के सामने 11 एकड़ जमीन किसकी है। क्या इन जमीनों की ईडी जांच नहीं कर सकती। विपक्ष का झारखंड का विकास देखने के लिए चश्मा पहनने की जरुर है। कार्यक्रम को सांसद गीता कोड़ा ने भी संबोधित किया।

कुल 220 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया

इससे पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, विधायक सविता महतो, विधायक दशरथ गागराई, नगर विकास सचिव अरवा राजकमल ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने मंच से कुल 220 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया, जिसकी प्राक्कलित राशि 334 करोड़ 12 लाख 36 हजार रुपये है। कुल 11,617 लाभुकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम लाभान्वित किया गया। इनके बीच 34 करोड़ 29 लाख दस हजार 731 रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया।

ये भी पढ़ें: 'भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मुहिम तेज', झारखंड में होने जा रहा विशाल सम्मेलन; जुटेंगे कई राज्यों के लोग

ये भी पढ़ें: झारखंड के इस लोकसभा क्षेत्र में मिलेगी बड़ी चुनावी सौगात, PM Modi इस दिन कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

chat bot
आपका साथी