मुहर्रम जुलूस में हथियार व आग से करतब न दिखाएं: उपायुक्त

उपायुक्त कार्यालय में शनिवार को उपायुक्त अंजनेयुलु दोड्डे की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। इसमें मुहर्रम अखाड़ा जुलूस शांतिपूर्वक निकालने की अपील की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Sep 2019 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 06:50 AM (IST)
मुहर्रम जुलूस में हथियार व आग से करतब न दिखाएं: उपायुक्त
मुहर्रम जुलूस में हथियार व आग से करतब न दिखाएं: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सरायकेला : उपायुक्त कार्यालय में शनिवार को उपायुक्त अंजनेयुलु दोड्डे की अध्यक्षता में मोहर्रम, करमा त्योहार के मौके पर शांति एवं विधि व्यवस्था संधारण को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। इसमें सौहार्दपूर्ण वातावरण में मोहर्रम त्योहार मनाने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त ए. दोड्डे ने जिलेवासियों को मुहर्रम व करमा त्योहार की शुभकामना देते हुए कहा कि जिले में सभी त्योहार सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाता है। किसी त्योहार के मौके पर किसी तरह की अप्रिय घटना का इतिहास नहीं है। मॉब लिचिग की एक घटना से जिले की बदनामी हुई है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि जिले में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।

मुहर्रम व दुर्गापूजा का त्योहार शांतिपूर्वक मनाएं ताकि जिले की बदनामी न हो। उपायुक्त ने कहा कि कुछ लोग समाज का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर तुरंत थाने में सूचना दें। उनके विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने मोहर्रम अखाड़ा जुलूस के संबंध पर दिशा निर्देश देते हुए कहा कि रूट चार्ट का पालन करें। शांति समिति के सदस्य जुलूस में निश्चित रूप से मौजूद रहें। डीजे से परहेज करें। साधारण लाउड स्पीकर से ही गाना बजाएं। उन्होंने कहा कि डीजे से लोगों की स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। उपायुक्त ने कहा कि अखाड़ा जुलूस में किसी तरह के खतरनाक खेल नहीं खेलें। धारदार हथियार से एवं आग से किसी तरह का करतब नहीं दिखाएं।

उपायुक्त ने थानावार मोहर्रम अखाड़ा को लेकर संभावित समस्याओं की जानकारी ली। कहा कि रास्ता वगैरह को लेकर अगर कोई विवाद हो तो आपस में सुलझा लें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर निगरानी रहेगी। किसी प्रकार के भ्रामक मैसेज दिखता हो तो फैलाएं नहीं जिला प्रशासन को मैसेज करें।

पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने कहा कि त्योहार को त्योहार के रूप में मनाएं। हमेशा की तरह इस बार भी जिले में शांतिपूर्ण वातावरण में त्योहार संपन्न होगा। फिर भी निगरानी एवं सतर्कता की आवश्यक्ता है। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया। एसपी ने निर्देश देते हुए कहा कि मोहर्रम अखाड़ा जुलूस के साथ-साथ पुलिस टीम भी मौजूद रहेगी। एसपी ने कहा कि मुहर्रम में बाहरीकिसी व्यक्ति को आने न दें। अगर कोई आता है तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि नशे की हालत में किसी को जुलूस में शामिल होने नहीं दें। किसी तरह के कोई खतरनाक करतब नहीं दिखाएं। लाउड स्पीकर बजाने के नियमों का पालन करें। एसपी ने कहा कि जिले में 13 लाइसेंसी एवं 12 गैर लाइसेंसी समेत कुल 25 मोहर्रम अखाड़ा हैं। समिति के सदस्यों ने बताया कि चांडिल अनुमंडल में 10 सितंबर को तथा सरायकेला व खरसावां में 11 सितंबर को अखाड़ा जुलुस निकलेगा। बैठक में आदित्यपुर नगर निगम के मेयर विनोद श्रीवास्तव, सरायकेला नगर पंचायत की अध्यक्ष मीनाक्षी पटनायक, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंहदेव, कांग्रेस जिलाध्यक्ष छोटराय किस्कु, एसिया अध्यक्ष इंद्र कुमार अग्रवाल, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, उप विकास आयुक्त संजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. बशारत कयूम व विनय मिश्रा, चांडिल अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धीरेंद्र नारायण बंका व पुलिस उपाधीक्षक चंदन बत्स समेत जिले के सभी थाना प्रभारी, अंचलाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा काफी संख्या में शांति समिति के सदस्य मौजूद थे। ---------------------------------------------------------------

सरायकेला व खरसावां में 11 को निकलेगा अखाड़ा जुलूस

सरायकेला-खरसावां में 11 सितंबर को मुहर्रम का अखाड़ा जुलूस निकाला जाएगा। चांडिल व आदित्यपुर में 10 सितंबर को जुलूस निकाला जाएगा। समिति के सदस्यों ने बताया कि सरायकेला में दो लाइसेंसी अखाड़ा है। इसके अलावे थाना क्षेत्र के टेंटोपोशी व नारायणपुर से भी अखाड़ा जुलूस निकाला जाएगा। सरायकेला में लाइट की समस्या है। खरसावां में एक लाइसेंसी अखाड़ा है। इसका जुलूस 11 सितंबर को बेहरासाई से चांदनी चौक तक निकाला जाएगा। आदित्यपुर में दो लाइसेंसी अखाड़ा है। दोनों अखाड़ा जुलूस अलग-अलग समय पर 10 सितंबर को निर्धारित रूट पर निकलेगा। राजनगर थाना क्षेत्र के शोभापुर में 10 सितंबर को जुलूस निकलेगा। ईचागढ़ थाना क्षेत्र के गौरांगकोचा एवं गुदड़ी टोला में 10 सितंबर को जुलूस निकलेगा। नीमडीह थाना के सिदुरपुर में 10 सितंबर को निकलेगा।

chat bot
आपका साथी