Sahibganj: दम तोड़ रही राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी पेट्रोल सब्सिडी योजना, लाभुकों को नहीं मिल रही सब्सिडी

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी पेट्रोल सब्सिडी योजना दम तोड़ रही है। आवंटन के अभाव में मार्च व अप्रैल में आवेदन करने वाले लाभुकों को अब तक सब्सिडी राशि नहीं मिली है। लोगों के बीच इस योजना के बंद होने की चर्चा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 23 May 2023 05:50 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2023 05:50 PM (IST)
Sahibganj: दम तोड़ रही राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी पेट्रोल सब्सिडी योजना, लाभुकों को नहीं मिल रही सब्सिडी
पेट्रोल सब्सिडी के लिए आवंटन नहीं, मार्च व अप्रैल में नहीं हुआ भुगतान।

HighLights

  • आवंटन के अभाव में मार्च व अप्रैल में आवेदन करने वाले लाभुकों को अब तक सब्सिडी राशि नहीं मिली है।
  • जनवरी 2022 में इस योजना की शुरूआत की गई थी।
  • पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमत के मद्देनजर राज्य सरकार ने गरीबों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की थी।

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी पेट्रोल सब्सिडी योजना दम तोड़ रही है। आवंटन के अभाव में मार्च व अप्रैल में आवेदन करने वाले लाभुकों को अब तक सब्सिडी राशि नहीं मिली है। लोगों के बीच इस योजना के बंद होने की चर्चा है। इस वजह से आवेदकों की संख्या भी लगातार घट रही है।

मार्च में 360 तो अप्रैल में मात्र 315 लोगों ने पेट्रोल सब्सिडी के लिए आवेदन किया। विभागीय अधिकारी योजना के बंद होने की बात से इनकार करते हैं लेकिन सब्सिडी राशि का भुगतान कब होगा यह बताने को तैयार नहीं हैं।

विभाग ने खूब किया था प्रचार-प्रसार

गौरतलब हो कि जनवरी 2022 में इस योजना की शुरूआत की गई थी। विभाग ने इसका खूब प्रचार प्रसार किया था। जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों से आवेदन कराया गया था। पहले माह में 1229 लोगों को इसका लाभ मिला था। इसके बाद यह संख्या लगातार घटती गई। जून 2022 में मात्र 162 लोगों ने योजना का लाभ लिया।

क्या है पेट्रोल सब्सिडी योजना

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमत के मद्देनजर राज्य सरकार ने गरीबों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहनेवाले बाइक धारकों को सरकार 25 रुपया प्रति लीटर का अनुदान देती है। हालांकि, यह अनुदान अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर ही मिलता है। यानी 250 रुपया सरकार प्रत्येक माह देती है।

इसके लिए लाभ लेने वाले व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में होना चाहिए तथा बाइक का निबंधन भी उसके नाम से होना चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस भी होना जरूरी है। लाभ लेने वाले व्यक्ति को प्रत्येक माह मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन करना होता है तब उसके खाते में 250 रुपया भेजा जाता है।

कई लोगों ने एक बार लाभ लेने के बाद दुबारा आवेदन भी नहीं किया। दरअसल, इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होता है। बीपीएल श्रेणी के अधिकतर लोग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है। इस वजह से वह स्वयं आवेदन नहीं कर पाते हैं। प्रज्ञा केंद्र से आवेदन कराने पर सौ रुपए तक खर्च हो जाते हैं। समय लगता है वह अलग। मिलते मात्र 250 रुपए हैं। इस वजह से लोग इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं।

क्या बोले पदाधिकारी

साहिबगंज के जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमर प्रसाद ने बताया कि आवंटन न आने से मार्च व अप्रैल की राशि लाभुकों के खाते में नहीं भेजी जा सकी है। लाभुक आवेदन करें। राशि आते ही उन्हें सब्सिडी राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी