राज्य के 15 हजार गांवों में महात्मा गांधी के विचारों को पहुंचाएगी विकास भारती

रांची, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक संगठनों से महात्मा गाधी की 150वीं जयंती को कार्याजलि के रूप में मनाने का आग्रह किया है। विकास भारती ने भी एक अक्टूबर से वर्ष भर पूरे राज्य में गांधी कार्याजलि चलाने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 01:33 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 01:33 PM (IST)
राज्य के 15 हजार गांवों में महात्मा गांधी के विचारों को पहुंचाएगी विकास भारती
राज्य के 15 हजार गांवों में महात्मा गांधी के विचारों को पहुंचाएगी विकास भारती

रांची, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक संगठनों से महात्मा गाधी की 150वीं जयंती को कार्याजलि के रूप में मनाने का आग्रह किया है। विकास भारती ने भी एक अक्टूबर से वर्ष भर पूरे राज्य में गांधी कार्याजलि चलाने का निर्णय लिया है। इस निमित चर्चा करने के लिए आरोग्य भवन स्थित विकास भारती में एक बैठक आयोजित की गई। इसमें शहर के विविध क्षेत्रों के प्रमुख लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि झारखंड के 15 हजार गांवों में महात्मा गांधी के विचारों को विकास भारती वर्ष भर में पहुंचाने का का काम करेगी। इसके लिए संस्था ने कार्याजली तैयार की है, जिसकी शुरुआत एक अक्टूबर को बक्सीडीपा जीटीपीएस स्कूल, लोहरदगा से जतरा टाना भगत स्मारक चिंगरी बिशुनपुर तक 51 किमी की साइकिल रेस प्रतियोगिता से होगी। इसके बाद दो अक्टूबर को घाघरा से चिंगरी तक 28 किमी विकास मैराथन दौड़ और तीन अक्टूबर को नेतरहाट विद्यालय से जतरा टाना भगत स्मारक चिंगरी तक 28 किमी सिंगबोंगा विकास मैराथन दौड़ होगी।

--------------

150 प्रखंडों में पहुंचने का है लक्ष्य :

अशोक भगत ने कहा कि गाधीजी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर पदयात्रा/साइकिल यात्रा के माध्यम से प्रतिदिन 10 किमी की यात्रा कर 15 हजार गावों तक गाधीजी के विचारों को पहुंचाया जाएगा। साथ ही 150 प्रखंडों के स्कूल कॉलेजों में गाधीजी की जीवनी पर निबंध, भाषण, चित्रकारी प्रतियोगिता के माध्यम से 15 हजार बच्चों तक पहुंच बनाना, प्रत्येक पंचायत के पाच-पाच गावों में गाधीजी के विचारों को दीवार पर लेखन, गाधीजी के विचारों को लेकर महिला सखी मंडलों के बीच गोष्ठी करना है।

--------------

कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत : संजय सेठ

बैठक में राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि जैविक खेती और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देकर गाधीजी के सिद्धातों को मूर्त रूप दिया जा सकता है। इस मौके पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति सत्यनारायण मुंडा, विनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति अंजनी श्रीवास्तव, चैंबर अध्यक्ष दीपक मारू, पूर्व अध्यक्ष विकास सिंह, गुमला विधायक शिवशकर उराव, विकास भारती के उपाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, खाद्य सुरक्षा आयुक्त रंजना कुमारी, ओंकार राय आदि ने भी विचार रखे।

chat bot
आपका साथी