आयुष्‍मान भारत : ट्रेजरी ने पैसे की निकासी में फंसाया पेच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी योजना आयुष्‍मान भारत को लेकर फंड जारी करने में ट्रेजरी ने टेक्‍नीकल पेच फंसा दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 12:58 PM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 01:24 PM (IST)
आयुष्‍मान भारत : ट्रेजरी ने पैसे की निकासी में फंसाया पेच
आयुष्‍मान भारत : ट्रेजरी ने पैसे की निकासी में फंसाया पेच

रांची, राज्य ब्यूरो। ट्रेजरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की राशि की निकासी में पेच फंसा दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने इस योजना के लिए 131 करोड़ रुपये का आवंटन जारी किया है, लेकिन ट्रेजरी ने इसे बैंक खाते में रखने पर आपत्ति करते हुए राशि की निकासी से इन्कार कर दिया। ट्रेजरी ने इसे ट्रेजरी कोड के अनुसार पीएल खाते में रखने को कहा है।

दरअसल, ट्रेजरी कोड के अनुसार राशि बैंक खाते के बजाए पीएल खाते में रखने का प्रावधान है। लेकिन इसमें यह भी संशोधन किया गया है कि केंद्रीय योजनाओं में वित्त विभाग से अनुमति लेकर राशि बैंक खाते में रखी जा सकती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, मनरेगा आदि में ऐसा किया गया है।

लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान भारत योजना की इस राशि के जारी आवंटन आदेश में राशि की एकमुश्त राशि की निकासी कर झारखंड आरोग्य सोसाइटी के बैंक खाते में रखने का प्रावधान तो किया है। लेकिन इसपर वित्त विभाग की स्वीकृति नहीं ली गई। अब ट्रेजरी की आपत्ति के बाद इसपर वित्त विभाग से स्वीकृति ली जा रही है। वित्त की स्वीकृति के बाद एकमुश्त राशि की निकासी कर बैंक खाते में रखी जा सकेगी। वहां से राशि बीमा कंपनी व विभिन्न जिलों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जा सकेगी।

योजना में 400 करोड़ रुपये की स्वीकृति: राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 400 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इनमें केंद्रांश व राज्यांश दोनों की राशि शामिल है। इनमें से 131 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढें : आयुष्‍मान भारत : गोल्डन कार्ड के लिए परेशान न हों, लाल-पीला कार्ड है तो स्‍वत: लाभुक

chat bot
आपका साथी