मकर संक्रांति पर हजारों ने लगाई पवित्र नदियों में डुबकी

मकर संक्रांति के अवसर पर गुरुवार को सोनाहातू प्रखंड के पवित्र स्थल सतीघाट के स्व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:30 AM (IST)
मकर संक्रांति पर हजारों ने लगाई पवित्र नदियों में डुबकी
मकर संक्रांति पर हजारों ने लगाई पवित्र नदियों में डुबकी

सोनाहातू : मकर संक्रांति के अवसर पर गुरुवार को सोनाहातू प्रखंड के पवित्र स्थल सतीघाट के स्वर्णरेखा नदी में हजारों लोगों ने डुबकी लगाई। वहीं, नदी स्थित मा गंगा मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके पश्चात सतीघाट मेला परिसर स्थित शिव मंदिर, बजरंगबली मंदिर, तुलसी मंच आदि निर्माणाधीन मंदिरों व पवित्र स्थानों में विधिवत पूजा-पाठ कर दान दिए और अपने व परिवारों के उ“वल भविष्य की कामना की। वहीं, प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न नदी-तालाब आदि जलाशयों में सुबह से ही मकर स्नान करने वालों की भीड़ लगी रही। इधर, बारेंदा पंचायत के पूर्व मुखिया व वर्तमान मुखिया प्रतिनिधि मुकुंद सिंह मुंडा एवं समाजसेवी पुरंदर हजाम सतीघाट के स्वर्णरेखा नदी में मकर स्नान करनेवालों को सलाह देते रहे। ताकि, तेजधार वाले बहाव में न जाएं।

-----

सिल्ली-मुरी : मकर संक्रांति के मौके पर मुरी एवं आसपास के इलाकों में हजारों श्रद्धालुओं ने मकर स्नान किया। सबेरे ही लोग नदी घाट पर जुट गए। स्नान के बाद विधिवत पूजा करके नदी घाट पर ही चूड़ा, मूढ़ी, तिल खाया एवं एक-दूसरे को मकर संक्रांति की बधाई दी। मुरी स्वर्णरेखा नदी, देलबेड़ा घाट, हरिहर मेला घाट समेत अन्य कई इलाकों में लोगों ने मकर स्नान किया। मेला का आयोजन मुरी एवं बंगाल में तुलिन के नजदीक स्वर्णरेखा नदी घाट पर मकर संक्रांति के मौके पर मेला का आयोजन किया गया। मौके पर नदी के दोनों ही किनारों पर लोगों ने मेला का आनंद लिया। टुसू की विधिवत पूजा के बाद विसर्जन किया गया।

-------

बुंडू : मकर संक्रांति पर बुंडू में लोगों ने विभिन्न नदियों और सरोवरों में श्रद्धा की डुबकियां लगाई। स्नान-दान के लिए काची नदी, रायसा नदी के विभिन्न घाटों पर लोगों की भीड़ उमड़ी। मकर संक्रांति के मौके पर लोगों ने पारंपरिक रूप से दही-चूड़ा, तिलकुट एवं पूए-पकवान खाया और एक-दूसरे को दावतें दीं। हालाकि, पंचपरगना क्षेत्र में पारंपारिक रूप से बुधवार को बाउंड़ी से टुसू पर्व की शुरुआत हुई। इसदिन घर-घर में मास-मछली पकाया गया। इधर, आज से आखइन यात्रा के साथ इस क्षेत्र में टुसू मेलों का दौर शुरू हो जाएगा।

------- बेड़ो : लापुंग प्रखंड के प्रसिद्ध घघारी बाबा धाम में चार दिवसीय मकर संक्रांति मेला महोत्सव के तीसरे दिन गुरुवार को श्रद्धालुओं ने जमुनी नदी में मकर स्नान कर मकर संक्रांति मेला महोत्सव के दौरान पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। यहां श्रद्धालुओं ने लगातार तीसरे दिन अखंड हरिकीर्तन जारी रखा। वहीं श्रद्धालुओं ने जमुनी नदी में डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना के बाद नदी के तट पर दही, चूड़ा और तिलकुट ग्रहण किए। वहीं, घघारी बाबा धाम प्रबंधन समिति ने श्रद्धालुओं को मेले के दौरान भीड़भाड़ नहीं करने को लेकर शारीरिक दूरी का पालन का कराया। इसके बावजूद श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा-अर्चना को लेकर उमड़ पड़ी। 72 घटे के अखंड हरिकीर्तन के तीसरे दिन गुरुवार को श्रद्धालुओं ने भजन-कीर्तन से पूरे मंदिर परिसर को गुंजायमान रखा। पूजा करने पहुंचे श्रद्धालुओं को मंदिर के मुख्य पुजारी रामशकर पाठक, राजकुमार पाठक, सीताराम पाठक, राजेश पाठक, तुलसीदास गोस्वामी, किस्टो गोस्वामी, सागर गोस्वामी, नारायण भगत व लुधईया पहान समेत अन्य पुजारी ने पूजा-अर्चना कराई। महोत्सव को सफल बनाने के लिए समिति के संरक्षक राम शकर सिंह, अध्यक्ष गंगाधर साहू, कार्यकारी अध्यक्ष राजधन शेखर सिंह, सचिव देवेंद्र वर्मा, सेवक सिंह, विनय पाडेय, भुवन महतो, नपिंद्र सिंह, सुनील उराव, महावीर महतो, रूपदेव सिंह, चरवा उराव, संजय महतो, रंजीत महतो, प्रकाश उराव, दशरथ उराव, शिवनारायण राय आदि की भूमिका रही।

------

सीआइएसएफ ने मनाई मकर संक्रांति

संसू, खलारी : मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर सीआइएसएफ यूनिट सीसीएल एंड पिपरवार के सीआइएसएफ संरक्षिका के बैनर तले सीआइएसएफ कमाडेंट मागा एवं संरक्षिका चेयरपर्सन शरीका के नेतृत्व में सीआइएसएफ परिवार के सदस्यों ने दामोदर नदी के तट पर धूमधाम से पिकनिक मनाई। सीआइएसएफ कमाडेंट मागा ने मकर संक्रांति के महत्व के बारे में बताया। मौके पर उप कमाडेंट गौरव तोमर, सहायक कमाडेंट महेन्द्र सिंह तंवर, इंस्पेक्टर देवेंद्र सिह बिस्ट, इंस्पेक्टर केके घोस, इंस्पेक्टर प्रभात साहू, इंस्पेक्टर राकेश कुमार देवता, इंस्पेक्टर आनद शकर, इंस्पेक्टर चितरंजन कुमार, इंस्पेक्टर शभू प्रसाद, महिला इंस्पेक्टर अनीता कुसुम डाग, महिला इंस्पेक्टर मोना बेग सहित अन्य थे। े

chat bot
आपका साथी