रंगों से सराबोर रहा ग्रामीण क्षेत्र, खूब उड़े गुलाल

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोराना गाइडलाइन का पालन करते हुए रंगों का त्योहार हो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 07:00 AM (IST)
रंगों से सराबोर रहा ग्रामीण क्षेत्र, खूब उड़े गुलाल
रंगों से सराबोर रहा ग्रामीण क्षेत्र, खूब उड़े गुलाल

रांची : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोराना गाइडलाइन का पालन करते हुए रंगों का त्योहार होली शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। कोरोना के कारण लोग अपने घरों से कम निकले, पर अपने घरों में जमकर होली मनाई और रंगों से सराबोर रहे। हालांकि, बच्चों ने पूरे समय घूम-घूमकर होली मनाई।

संसू, बेड़ो : रंगों का त्योहार होली कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार प्रखंड मुख्यालय एवं प्रखंड क्षेत्र में सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया। होली के दिन सुबह से ही बच्चों में खासा उमंग देखा गया। एक ओर जहा घर की महिलाएं पुआ-पकवान बनाने में जुटी थीं वहीं दूसरी ओर घर के बड़े-बुजुर्ग एक दूसरे को बधाई देने में व्यस्त दिखे। युवा वर्ग कहीं डीजे में होली की भोजपुरी गीत में थिरक रहे थे। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे को जमकर रंग लगाया और शाम में अबीर-गुलाल लगाकर एक-दूसरे को बधाई दी।

--

मुरी : सिल्ली-मुरी समाज कल्याण समिति के द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन नया बाजार गैरेज ऑफिस के समीप किया गया। इसमें समाज के लोगों के द्वारा आपस में रंग-अबीर लगाकर भाईचारे का संदेश दिया गया। अंत में समाज के सदस्यों ने भोज भात का आनंद उठाया। आयोजन को सफल बनाने में कमलेश दुबे, रामनरेश सिंह, जयकात मिश्रा, मारुतिनंदन मिश्रा, प्रवीण पांडेय, अमन तिवारी, जितेंद्र यादव, वीरेंद्र यादव, मनोज शर्मा, राजेश यादव, लालू यादव, भूषण कुमार, सर्वानंद यादव, राजेश प्रजापति, रमेश राय, रविंद्र नाथ महतो सहित अन्य उपस्थित थे।

------

सादगी से मनाया गया होली

सिल्ली : सिल्ली आसपास क्षेत्र में लोगों ने सोमवार को अपने-अपने घर में रहकर ही होली मनाई। आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो के पैतृक आवास लगाम में भी इस बार होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किया गया। इससे इस बार उनके आवास पर सन्नाटा पसरा रहा।

-----

तमाड़ : तमाड़ में होली शांतिपूर्ण ढंग से मनाई गई। अधिकतर लोगों ने अपने स्वजनों के साथ घर पर रहकर ही होली के त्योहार को मनाया है। हालांकि, कुछ जगहों में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। होलिका दहन के मौके पर भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया।

------

चान्हो प्रखंड में होली की मस्ती में झूमे लोग

संसू, चान्हो : चान्हो प्रखंड में सोमवार को रंगों के त्योहार होली की धूम रही। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों ने होली के अवसर पर जमकर मस्ती की और एक दूसरे को रंग, अबीर व गुलाल लगाए। सोमवार को दिन में जहा रंगों की होली खेली गई। वहीं, देर शाम तक लोगों ने जमकर अबीर व गुलाल उड़ाए। होली का आनंद उठाने में बच्चों की टोली सबसे आगे रही। युवा बुजुर्ग व महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं थीं। होली की मस्ती में सभी देर शाम तक झूमते नजर आए। इधर, होली के दूसरे दिन मंगलवार को चान्हो के चोरेया गाव में कि बुढ़वा होली भी धूमधाम से मनाई गई। यहा परंपरा के अनुसार एक युवक को दूल्हा बनाकर घोड़े पर बैठा कर रंग अबीर से सराबोर होते हुए पूरे गाव के प्रत्येक घर में दरवाजा लगाया जाता है और सभी घरों में मिठाइया बाटी जाती है।

------

पिपरवार : पिपरवार कोयलाचल सहित आसपास के क्षेत्रों में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कोविड-19 को देखते हुए लोग कम ही घरों से निकले। सभी लोग केवल आसपास के घरों में रंग-गुलाल खेलते दिखे। सबसे ज्यादा बच्चों ने होली का आनंद लिया। एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगा कर आशीर्वाद लिया।

chat bot
आपका साथी