बंगाल की लीची का लें स्वाद, शाही लीची के लिए करें इंतजार

रांची अगर आप फलों के शौकीन हैं तो रांची का फल बाजार आपका इंतजार करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 05:26 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 05:26 AM (IST)
बंगाल की लीची का लें स्वाद, शाही लीची के लिए करें इंतजार
बंगाल की लीची का लें स्वाद, शाही लीची के लिए करें इंतजार

जागरण संवाददाता रांची : अगर आप फलों के शौकीन हैं तो रांची का फल बाजार आपका इंतजार कर रहा है। इन दिनों फल बाजार में मौसमी फल भरे पड़े हैं। फल के शौकीनों के बीच लीची इन दिनों डिमांड में चल रही है। अभी फल बाजार में बंगाल की लीची मिल रही है। दुकानदारों के अनुसार भीषण गर्मी की वजह से मुज्जफरपुर की शाही लीची के लिए अभी इंतजार करना होगा। इसके अतिरिक्त अभी विभिन्न प्रजाति के आम, पाइन एप्पल, तरबूज, खरबूज, कीवी के अलावा आलू बुखारा का स्वाद लिया जा सकता है।

हरमू स्थित थोक फल बाजार के दुकानदार शाहनवाज बताते हैं कि आम के बाद अभी लीची बाजार में ज्यादा पहुंच रहा है। आम की आवक बाजार में 8 से 12 टन के करीब है। जबकि लीची चार से छह टन हर दिन पहुंच रही है। फल बाजार की जरूरत को बंगाल संभालने हुए है। अभी बाजार में जो लीची आ रही है, वह बंगाल से आ रही है। इसी तरह गुलाबखास व मालदा प्रजाति का आम बंगाल से आ रहा है। फ्रूट बास्केट दुकान के संचालक प्रभात कुमार ने बताया कि खुले बाजार में भी फलों की जो कीमत है, वो फलों की क्वालिटी के अनुसार है। लीची का स्वाद 70 से 90 रुपये लिया जा सकता है।

---

आम व लीची की खपत बराबर

फल बाजार में अभी लीची व आम की मांग और खपत दोनों लगभग बराबर है। यही वजह है कि हरमू थोक फल बाजार हो या डेली मार्केट बाजार हर जगह फल आ रहे हैं और बिक जा रहे हैं। मौसमी फलों के अलावा शहर के फल बाजार से पाइनएप्पल, कीवी और आलू बुखारा खरीदा जा सकता है। फलों के कीमत की बात करें तो लीची 70 से 90 रुपये किलो, पाइन एप्पल 70 से 80 रुपये प्रति पीस, आम की विभिन्न प्रजातियों में गुलाबखास 70 रुपये किलो, मालदा 80 से 90 रुपये किलो, हीमसागर 55 से 60 रुपये किलो, तरबूज 22 रुपये किलो, खरबूज 50 से 60 रुपये किलो, कीवी 40 रुपये पीस व आलू बुखारा 400 किलो मिल रहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी