12 जनवरी को एक लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी सरकार : सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर राज्य सरकार एक लाख युवाओं को एक साथ रोजगार से जोड़ेगी। शुक्रवार को झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित राज्यस्तरीय स्किल प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों के पुरस्कार वितरण समारोह में उन्होंने यह घोषणा की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 May 2018 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 11 May 2018 11:14 PM (IST)
12 जनवरी को एक लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी सरकार : सीएम
12 जनवरी को एक लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी सरकार : सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर राज्य सरकार एक लाख युवाओं को एक साथ रोजगार से जोड़ेगी। शुक्रवार को झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित राज्यस्तरीय स्किल प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों के पुरस्कार वितरण समारोह में उन्होंने यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष खेलगांव में युवा दिवस पर आयोजित समारोह में 25 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया था। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अगले वर्ष एक लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। झारखंड सरकार इसी मिशन के साथ काम कर रही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य स्तर पर आयोजित स्किल प्रतियोगिता के विजयी 36 युवक एवं युवतियों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने स्किल डेवलपमेंट पर जोर देते हुए कहा कि हमारे देश में महज 15-20 फीसद लोग ही हुनरमंद हैं। जबकि दक्षिण कोरिया, जापान, जर्मनी समेत अन्य देशों में यह औसत 75 से 96 फीसद का है। यदि हमें विश्व के अन्य देशों से प्रतिस्पद्र्धा करनी है तो अधिक से अधिक युवाओं को हुनरमंद बनाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी महत्ता को समझते हुए कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया, राज्य सरकार भी इसी दिशा में आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है, यहां की युवा आबादी को हुनरमंद बनाकर हम विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, यहां के बच्चों को स्किल से जोड़ा जाए तो वे पूरी दुनिया में परचम लहरा सकते हैं। उन्होंने कौशल विकास के क्षेत्र में किए जा रहे झारखंड के प्रयासों को सराहते हुए इसका श्रेय उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह को दिया। उन्होंने राज्य के नौजवानों से कहा कि वे अपने और देश के लिए कुछ करने का संकल्प लें।

इस मौके पर उच्च, तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, कौशल विकास मिशन के निदेशक रवि रंजन, सीईओ अमर झा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

--------------

विजयी प्रतिभागी भुवनेश्वर में आयोजित क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता में लेंगे भाग :

राज्य स्तर पर कौशल विकास मिशन सोसाइटी तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय स्किल प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले 12 विजयी प्रतिभागी 8 से 10 जून के बीच भुवनेश्वर में क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे। कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने यह जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता 15 से 19 जुलाई को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न ट्रेड के विजेता को अक्टूबर में रूस के कजान में आयोजित व‌र्ल्ड स्किल कंपटीशन में भाग लेने का मौका मिलेगा। अजय कुमार सिंह ने बताया कि क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को भारत सरकार एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि देगी, झारखंड सरकार भी इतनी ही राशि राज्य के विजयी प्रतिभागियों को देगी। यह भी कहा कि प्रतियोगिता में भाग ले रहे राज्य के युवाओं के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी झारखंड सरकार करेगी।

-----

36 विजेता हुए पुरस्कृत, 12 जाएंगे भुवनेश्वर :

स्किल प्रतियोगिता के विजयी 36 प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सम्मानित किया। 12 विभिन्न ट्रेड में प्रथम आने वाले प्रतिभागी क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लेने भुवनेश्वर जाएंगे। प्रथम आने वाले प्रतिभागियों को 25-25 हजार और द्वितीय व तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को 11-11 हजार की पुरस्कार राशि और प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया। विभिन्न ट्रेड में जो 12 प्रतिभागी अव्वल रहे उनमें नौशाद आलम, दीपक कुमार, प्रकाश शर्मा, एम अंसारी, बरखा रानी, मुकेश कुमार, प्रमोद रविदास, वंदना कुमारी, अभिषेक कुमार चौधरी, विशाल सिंह, अनीश पालित और मोहनी प्रसाद शामिल हैं।

-----------

chat bot
आपका साथी