मूल्यांकन कार्य से हटाए गए छह वीक्षक

जैक की इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहे छह वीक्षकों को हटा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Apr 2019 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2019 06:36 AM (IST)
मूल्यांकन कार्य से हटाए गए छह वीक्षक
मूल्यांकन कार्य से हटाए गए छह वीक्षक

जागरण संवाददाता, रांची : जैक की इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहे तीन प्राथमिक शिक्षक व दो अनुदेशक व एक लैब असिस्टेंट को रविवार को मूल्यांकन कार्य से हटा दिया गया। इसमें जिला स्कूल में फिजिक्स की कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे निरंजन कुमार व संजय कुमार तथा केमिस्ट्री के अरुण प्रसाद सिंह शामिल हैं। निरंजन कुमार एसएस प्लस टू उवि खूंटी, संजय कुमार खूंटी प्लस टू हाई स्कूल कर्रा व अरुण प्रसाद एसएस प्लस टू हाई स्कूल खूंटी में डिप्यूटेशन पर कार्यरत हैं। इसी तरह बीआइटी मेसरा प्लस टू उवि में अनुदेशक कृष्ण कुमार व लैब असिस्टेंट विनय कुमार तथा एसएस डोरंडा प्लस टू उवि मेंअनुदेशक उदय शंकर को मूल्यांकन से मुक्त कर दिया गया है। ये तीनों बालकृष्णा प्लस टू उवि मूल्यांकन केंद्र पर इंटर की कॉपिया जांच रहे थे। इन सभी द्वारा जांची गई उत्तरपुस्तिकाओं का पुर्नमूल्यांकन कराया जाएगा। हटाया तो भड़क गए शिक्षक

केंद्र निदेशक नरेंद्र कुमार ने तीनों शिक्षकों को अपने कक्ष में बुलाकर कहा कि आपकी नियुक्ति प्राथमिक शिक्षक के तौर पर हुई है, इसलिए इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं। कहा, जैक व डीईओ कार्यालय से ऐसा निर्देश आया है। इस पर शिक्षक भड़क गए। कहा, वे पहले जैक में अपनी बात रखेंगे। जब 15 वर्षो से पढ़ा रहे हैं तो मूल्यांकन क्यूं नहीं कर सकते हैं। ठीक उसी समय जैक अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह जिला स्कूल पहुंच गए। शिक्षकों ने उनके सामने भी अपनी बातें रखी। जैक अध्यक्ष ने कहा कि व्यवहारिक व नियमसंगत कार्य को समझने की जरूरत है। सभी नियम से बंधे हैं। मौके पर जैक के संयुक्त सचिव नवल किशोर सिंह भी थे।

----------------

आपकी लापरवाही से करते

हैं आत्महत्या

जैक अध्यक्ष और जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत वर्मा ने मूल्यांकन कार्य का जायजा लिया। इस दौरान कभी परीक्षकों को निर्धारित समय पर पहुंचने की हिदायत दी तो कभी बेहतर मूल्यांकन के तौर-तरीके को बताया। अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह ने परीक्षकों से कहा कि आपकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण बच्चे आत्महत्या कर लेते हैं। उनके साथ पक्षपात नहीं, बल्कि न्याय करें।

----------------

..तो बच्चे का रिजल्ट पेंडिंग में गया

निरीक्षण के दौरान एक परीक्षक ने कहा कि स्टैंडर्ड मा‌र्क्स फाइल में उनसे गलती से 55 की जगह 35 अंक फाइल हो गया। अब क्या करें। अध्यक्ष ने कहा अब उस बच्चे का रिजल्ट पेंडिंग होगा। कहा, आप बच्चों का भविष्य लिख रहे हैं। 70 को 17 और 72 को 12 नहीं करें। 55 को 5 और 5 बोलकर मा‌र्क्स फाइल कराएं। बच्चे विलंब से पहुंचते हैं तो आप प्रवेश देते हैं?

एक शिक्षक ने जब कहा सर, मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचने में 10-15 मिनट विलंब हो जाता हे तो डीईओ ने कहा कि बच्चे परीक्षा के समय विलंब से पहुंचते हैं तो क्या आप उन्हें प्रवेश की अनुमति देते हैं? सर, फिजिक्स में बहुत फेल कर रहा है

जैक अध्यक्ष ने जब पूछा कि मूल्यांकन ठीक चल रहा है तो एक शिक्षिका ने कहा कि सर फिजिक्स में बहुत बच्चे फेल कर रहे हैं। ग्रेस अंक देने के बाद भी पास नहीं कर रहे हैं तो अध्यक्ष ने कहा जो बिल्कुल नहीं लिखेंगे तो आप क्या कर सकते हैं। जो डिजर्व करता है उसे ही पास करें। इसी दौरान एक शिक्षक ने कहा सर, आपके अध्यक्ष बनने के बाद सिस्टम बहुत सुधर गया है।

--------------

मैडम, व्हाइट वाशिंग कराएं

जैक अध्यक्ष निरीक्षण के क्रम में बालकृष्णा प्लस टू उवि पहुंचे। परीक्षकों से कहा स्टेपवाइज मार्किंग करें। मा‌र्क्स फाइल में ओवर राइटिंग नहीं करें। गलती आप करते हैं और बदनाम जैक होता है। मूल्यांकन ऐसा करें कि आपका और जैक दोनों का सम्मान बढ़े। अध्यक्ष ने स्कूल के दीवार की हालात देखकर प्राचार्या दिव्या सिंह से कहा मैडम, व्वाइट वाशिंग कराएं।

-----------

मूल विषय के साथ नियुक्त शिक्षक ही करेंगे मूल्यांकन

जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत वर्मा ने कहा कि मूल्यांकन में सिर्फ मूल विषय के साथ नियुक्त स्नातक प्रशिक्षित सहायक शिक्षक, स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक, व्याख्याता ही उत्तरपुस्तिका जांच के लिए प्राधिकृत होंगे। सभी केंद्र निदेशकों से कहा है कि वे सुनिश्चित कर लेंगे कि कोई भी इतर कोटि के यथा प्राथमिक, व्यवसायिक, अप्रशिक्षित, गैर मान्यता प्राप्त शिक्षक मूल्यांकन कार्य में संलग्न नहीं रहेंगे। इस आशय का प्रमाण प्रतिवेदन के साथ जमा करने को कहा है।

--------------

जैक अध्यक्ष ने यह भी कहा

-पैरेंट्स मीटिंग व डॉक्टर के पास जाने के नाम पर केंद्र से नहीं निकलने दें परीक्षक को।

- प्रथम पेज पर अंकों की रिटोटलिंग सावधानी से करें।

-जब सही उत्तर के लिए कॉपी के भीतर जो अंक बैठाते हैं उसी समय प्रथम पेज पर भी उस प्रश्न संख्या के सामने अंक लिख दें।

- सभी परीक्षक अपना मुहर जरूर लगाएं।

- आपका बैंक खाता भी जरूर हो ताकि पारिश्रमिक मिलने में दिक्कत नहीं हो।

-किसी उत्तर के लिए शून्य अंक मिलते हैं तो शून्य में क्रास कर दें।

- यदि आप 4 व 5 अंक देने में सोच रहे हैं कि क्या करें तो 5 अंक दें।

- पास अंक 23 है और 20 अंक मिल रहे हैं तो उसे पास करने की कोशिश करें।

chat bot
आपका साथी