झारखंड में मिशन राहुल गांधी को पलीता लगा रहे कांग्रेसी

राहुल गांधी की मुहिम झारखंड में धरातल पर उतरती नहीं दिख रही है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 04 Oct 2017 12:39 PM (IST) Updated:Wed, 04 Oct 2017 03:53 PM (IST)
झारखंड में मिशन राहुल गांधी को पलीता लगा रहे कांग्रेसी
झारखंड में मिशन राहुल गांधी को पलीता लगा रहे कांग्रेसी

राज्य ब्यूरो, रांची। कांग्रेस में चुनाव के जरिए पदाधिकारियों को चुनने की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मुहिम झारखंड में धरातल पर उतरती नहीं दिख रही है। बड़े पैमाने पर किचकिच की गुंजाइश को देखते हुए अब यह कवायद चल रही है कि बगैर इलेक्शन कराए किसी के सिर पर सेहरा बांध दिया जाए। ऐसी परिस्थिति में प्रभावी नेताओं ने या तो खुद को आगे करना शुरू कर दिया है या अपने राजनीतिक चेले को आगे बढ़ा रहे हैं।

दरअसल, संगठनात्मक चुनाव के लिए हुई पिछली बैठक के दौरान ऐसी नसीहत दी गई थी। हालांकि इस सुझाव का विरोध भी हुआ लेकिन कोशिश इसी स्तर पर हो रही है कि आपसी मशविरे से कम से कम जिलाध्यक्षों के नाम पर सहमति बनाई जाए। बताते हैं कि कुछ प्रभावी नेताओं ने अपनी सहूलियत के लिहाज से क्षेत्राधिकार भी चिह्नित कर लिए हैं। ये क्षेत्र ऐसे हैं जहां से वे या उनके कुनबे के सदस्य चुनावों में खड़े होते रहे हैं।

अगर जिलों के चुनाव में यह प्रक्रिया अपनाई गई तो इसका असर प्रदेश कमेटी के चयन पर भी पड़ेगा। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश स्तर पर भी चुनावों की नौबत नहीं आने वाली है। ऐसे में सबकुछ पुराने ढर्रे पर ही चलता रहेगा। उधर संगठनात्मक चुनावों की तिथि नजदीक आता देख वरीय नेता अपने समर्थकों संग दिल्ली में कैंप कर चुके हैं। जहां वे पद के लिए अलग-अलग लाबिंग कर रहे हैं।

यूथ कांग्रेस के चुनाव में दिख चुका है प्रभाव

कांग्रेस के प्रमुख अग्रणी संगठन यूथ कांग्रेस में पैसे और प्रभाव का असर पूर्व में दिख चुका है। पैसे का लेनदेन कर वोटिंग की प्रक्रिया को प्रभावित करने की सीडी ने राजनीतिक गलियारे में खलबली मचा दी थी। पद की चाहत रखने वाले युवा कांग्रेसियों ने चुनाव पदाधिकारियों की जेबें गर्म कीं। मामला सतह पर आने के बाद खलबली मची लेकिन कोई फलाफल नहीं निकल पाया। चुनाव में महत्वपूर्ण पदों पर स्थापित नेताओं के करीबियों ने बाजी मारी।

यह भी पढ़ेंः पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी समेत 54 नेताओं की गिरफ्तारी का आदेश

 

chat bot
आपका साथी