जोनल लेवल विज्ञान ड्रामा में पहुंची कस्तूरबा चान्हो की टीम

रांची : राज्यस्तरीय विज्ञान ड्रामा प्रतियोगिता में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चान्हो की टीम ने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 10:50 AM (IST)
जोनल लेवल विज्ञान ड्रामा में पहुंची कस्तूरबा चान्हो की टीम
जोनल लेवल विज्ञान ड्रामा में पहुंची कस्तूरबा चान्हो की टीम

रांची : राज्यस्तरीय विज्ञान ड्रामा प्रतियोगिता में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चान्हो की टीम ने डिजिटल इंडिया पर शानदार प्रस्तुति देकर विजेता बनी। अब यह टीम 24 अगस्त को कोलकाता में होने वाली इस्टर्न जोनल लेवल की प्रतियोगिता में भाग लेगी। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर राजकीय एसएन उवि बरकाकाना रामगढ़ तो तीसरे पर कस्तूरबा शिकाड़ीपाड़ा दुमका की टीम रही। प्रतियोगिता में नौ जिलों से टीम पहुंची थी। बच्चों ने ड्रामा में डिजिटल से लेकर ग्रीन इंडिया व स्वच्छता के महत्व को बेहतरीन तरीके से दिखाया। जिला स्कूल में आयोजित प्रतियोगिता में डीइओ रतन कुमार महावर ने इसका उद्घाटन किया। इन्होंने बच्चों की प्रतिभा की सराहना की। कार्यक्रम का संयोजन सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी सीमा प्रसाद, शिक्षक श्याम कुमार व संचालन सीमा तिवारी ने किया। मौके पर जिला स्कूल के प्राचार्य नरेंद्र कुमार सहित अन्य शिक्षक थे। प्रतियोगिता में रांची, दुमका, रामगढ़, धनबाद, देवघर, लोहरदगा, खूंटी, साहेबगंज व पू. सिंहभूम की टीम ने भाग लिया था।

---

विज्ञान को समाज से जोड़ें

प्राचार्य अशोक सिंह ने बच्चों को जोनल लेवल प्रतियोगिता में पूरी तैयारी के साथ भाग लेने के टिप्स दिए। कहा, ड्रामा के थीम पर फोकस करें। विज्ञान को समाज से जोड़ें। स्वच्छता के महत्व को बताना हो या डिजिटल इंडिया की बात हो उसके मूल भाव को दर्शक के सामने रखें। स्टेज पर दर्शक की ओर पीठ नहीं करें। पात्र के अनुसार ही वेश-भूषा रखें। निर्णायक मंडली में मांडर कॉलेज की प्रोफेसर वंदना राय, मध्य विद्यालय पंडरा के प्राचार्य अशोक सिंह, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य एसके मिश्रा व डीपीएस के शिक्षक पी. चटर्जी थे।

---

डिजिटल से लेकर क्लीन इंडिया

चान्हो की टीम ने डिजिटल इंडिया के फायदे को दिखाया। शहर की तकनीक गांव तक पहुंच गई है। एक क्लिक पर हमारे पास देश-विदेश की सारी सूचनाएं पहुंच रही हैं। इस टीम में शशि, नेहा, आकांक्षा, प्रभा, संतोषी, मनीषा, सुमित्रा व प्रमिला थीं। रामगढ़ टीम के बच्चे कचरा प्रसाद व गंदगी सिंह बनकर चारों ओर गंदगी फैला रहे थे तो इसी टीम में सरपंच व सुरमा भोपाली ने स्वच्छता के महत्व को समझाया। दुमका की टीम ने बताया कि शौचालय नहीं होने से गंदगी अधिक होगी। इन्होंने दिखाया कि गांव में गंदगी फैलने से गांव के लोग बीमार पड़ रहे हैं

chat bot
आपका साथी