आस्था का केंद्र बन चुका है लापुंग साई मंदिर

रांची : लापुंग साईं मंदिर लाखों लोगों की आस्था केंद्र बन चुका है। शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 12:24 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 12:54 PM (IST)
आस्था का केंद्र बन चुका है लापुंग साई मंदिर
आस्था का केंद्र बन चुका है लापुंग साई मंदिर

रांची : लापुंग साईं मंदिर लाखों लोगों की आस्था केंद्र बन चुका है। शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने रांची जिला के लापुंग प्रखंड के सरसा गांव स्थित साई मंदिर को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग राज्य सरकार से की है। इसे लेकर उन्होंने पर्यटन, कला संस्कृति मंत्री अमर कुमार बाउरी को पत्र लिखा है। उन्होंने वहां धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में सुविधाएं जैसे सड़क, विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, पर्यटकों के लिए आवासन, ध्यान केंद्र, योग केंद्र, पुस्तकालय, उद्यान, होटल, रेस्तरां, शौचालय, स्नानागार आदि बहाल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि इस मंदिर में हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन के लिए आते हैं। पास में ही घघारी धाम तथा जलप्रपात है। यहां प्राचीन शिव मंदिर होने के कारण उसका धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व है लापुंग में साई महोत्सव सात को ,साई मंदिर सज धज के तैयार : श्री साईं सेवा समिति राँची के द्वारा 6 जनवरी को साई महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। रविवार सुबह पांच बजे से बाबा का अभिषेक ओर आरती होगी। 7 बजे बाबा का भोग और विशाल भंडारा होगा। सुबह 10 बजे बाबा की पालकी सोभा यात्रा निकलेगी। सुप्रसिद्ध गायक जसबीर सिंह जस्सी भजन की प्रस्तुति देंगे।

शाम पाच बजे बाबा का छप्पन भोग होगा। इसे लेकर श्री साईं सेवा समिति के सदस्यों ने बाबा का पोस्टर जारी कर झारखंड के सब साई भक्तों से लापुंग आने का न्योता दिया। समिति की ओर से भक्तों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पार्किंग ओर जल की व्यवस्था होगी बाबा के मंदिर को सजाया जा रहा है।इस अवसर पर ललित अग्रवाल, , आशुतोष द्विवेदी,राजीव रंजन,राजकुमार शर्मा,रवि शर्मा,अरोड़ा आदि उपस्थित थे।ये जानकारी नीलकमल झा ने दी।

chat bot
आपका साथी