JOBS...पारा मेडिकल में मिल रहीं 20000 नौकरियां, ठेके पर काम करनेवालों को प्राथमिकता

Jobs. सरकारी अस्‍पतालों में ठेके पर कार्यरत कर्मियों को इस बहाली में 50 अंक का वेटेज दिया जाएगा।

By Edited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 01:22 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 12:53 PM (IST)
JOBS...पारा मेडिकल में मिल रहीं 20000 नौकरियां, ठेके पर काम करनेवालों को प्राथमिकता
JOBS...पारा मेडिकल में मिल रहीं 20000 नौकरियां, ठेके पर काम करनेवालों को प्राथमिकता

रांची, नीरज अम्बष्ठ। राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों को स्थायी नियुक्ति के लिए होनेवाली परीक्षा में अधिकतम 50 अंक का वेटेज मिलेगा। उन्हें यह वेटेज सेवा की अवधि के आधार पर मिलेगा। राज्य सरकार ने नियुक्ति में संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों को अधिकतम आयु सीमा में भी भारी छूट देने का निर्णय लिया है।

पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति के लिए गठित नियुक्ति नियमावली में इसका प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिसूचित नियुक्ति नियमावली के प्रावधानों के अनुसार, पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होगी। नियुक्ति अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता, अनुभव तथा लिखित परीक्षा के आधार पर होगी।

इसके लिए अलग-अलग मापदंड तय किए गए हैं। इसके तहत पूर्व से संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों को नियुक्ति में प्रतिवर्ष पांच अंक का वेटेज दिया जाएगा। यह अधिकतम 50 अंक का होगा। इसी तरह, संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मी अधिकतम 55 वर्ष की आयु तक इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसे संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों को मिली बड़ी छूट के रूप में देखा जा रहा है।

इसका लाभ लेने के लिए सेवा में टूट नहीं होनी चाहिए। नियमावली गठित होने से लगभग बीस हजार पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि नियमावली में संशोधन को लेकर इन पदों पर नियुक्ति तीन सालों से लटकी हुई थी।

नियुक्ति में ऐसे बनेगी मेधा सूची : -लिखित परीक्षा : 50 अंक -तकनीकी योग्यता : अधिकतम 10 अंक (60 फीसद या इससे अधिक अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 10 अंक, 60 फीसद से कम तथा 45 फीसद तक 07 अंक तथा 45 फीसद से कम अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 05 अंक)। -शैक्षणिक योग्यता : अधिकतम 40 अंक मैट्रिक : (60 फीसद या इससे अधिक अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 20 अंक, 60 फीसद से कम तथा 45 फीसद तक 15 अंक तथा 45 फीसद से कम अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 10 अंक)।

इंटरमीडिएट : (60 फीसद या इससे अधिक अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 20 अंक, 60 फीसद से कम तथा 45 फीसद तक 15 अंक तथा 45 फीसद से कम अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पर 10 अंक)। - अनुभव पर अंक : झारखंड के सरकारी अस्पतालों में संविदा पर कार्य अनुभव पर : अधिकतम 50 अंक। इन पदों पर नियुक्ति में लाभ परिचारिका, ग्रेड ए नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन, एक्सरे तकनीशियन। दो बार की नियुक्तियों में लागू संविदा पर कार्यरत पारा मेडिकल कर्मियों को नियुक्ति में आयु सीमा में छूट तथा अधिकतम 50 अंकों का वेटेज दो बार की नियुक्तियों में ही लागू होगा।

chat bot
आपका साथी