बंद रहेगी कामाख्या एक्सप्रेस, सड़क के रास्ते जाना होगा असम

रांची : नार्थ इस्ट में असम से लेकर पूर्वी बंगाल सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी जैसे इलाकों को जोड़ने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Nov 2017 03:01 AM (IST) Updated:Tue, 28 Nov 2017 03:01 AM (IST)
बंद रहेगी कामाख्या एक्सप्रेस, सड़क के रास्ते जाना होगा असम
बंद रहेगी कामाख्या एक्सप्रेस, सड़क के रास्ते जाना होगा असम

रांची : नार्थ इस्ट में असम से लेकर पूर्वी बंगाल सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी जैसे इलाकों को जोड़ने वाली कामाख्या एक्सप्रेस दिसंबर तक बंद रहेगी। यह ट्रेन पूर्व में रेलवे ब्रिज क्षतिग्रस्त होने के कारण अक्टूबर माह से बंद थी। जबकि इससे पूर्व दो माह चंद्रपुरा लाइन बंद होने के कारण इसका परिचालन बंद किया गया था। सप्ताह में एक दिन चलने वाली यह ट्रेन अब पूरे दिसंबर धुंध के कारण रद कर दी गई है। इस वजह से पूर्वी बंगाल और असम के चाय बगान क्षेत्र में रहने वाले झारखंड के लोग पूरी तरह से रेलमार्ग से कट गए हैं। इस ट्रेन के बंद होने से लोगों को काफी दिक्कत होगी, क्योंकि हजारों लोग क्रिसमस को लेकर असम और सिल्लीगुड़ी क्षेत्र से रांची आते है। ऐसे में अब लोगों को सड़क मार्ग से जाना होगा। इस ट्रेन से ज्यादातर मारग्रेटा टाउन तिनसिखया जिला, लिदो, दिपगोई, डिबरूगढ़, तेजपुर, जोराहाट जैसे क्षेत्रों से हजारों लोग आते-जाते हैं।

नार्थ-ईस्ट को झारखंड से जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन है कामाख्या

- नार्थ-ईस्ट से झारखंड को जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन कामाख्या एक्सप्रेस है। जो कामाख्या स्टेशन असम से रांची को सीधी तौर पर जोड़ती है। यह ट्रेन कुल 27 स्टेशनों से होकर गुजरती है। इसमें स्लीपर के सात कोच, सामान्य बोगी छह और थर्ड एसी के दो कोच लगे रहते है। इस ट्रेन की आरक्षित बर्थ सालों पर फुल रहती है। 1227 किलोमीटर लंबी दूरी तय करने वाली इस ट्रेन में आसानी से आरक्षित बर्थ मिलना भी मुश्किल होता है। इस ट्रेन में स्लीपर का किराया 520 रुपया, 1410 रुपये और सामान्य यान का किराया 295 रुपया है।

- रांची रेलमंडल के सीनियर डीसीएम मानस रंजन आचार्य धुंध के कारण इस ट्रेन के रद होने की अधिकारिक पुष्टि कर चुके है। रांची से यह ट्रेन तीन दिसंबर, 10 दिसंबर, 17 दिसंबर, 24 दिसंबर, 31 दिसंबर को रद है। जबकि ट्रेन संख्या 15662 कामाख्या से दो दिसंबर, 9 दिसंबर, 16 दिसंबर, 23 दिसंबर, 30 दिसंबर को रद रहेगी।

अब वाया हावड़ा एक मात्र सहारा

- इस ट्रेन के बंद होने से रांची आने वालों और असम जाने वालों के लिए हावड़ा स्टेशन से चलने वाली कामरुख एक्सप्रेस और सरायघाट एक्सप्रेस ही सहारा है। इसके अलावा रांची से पश्चिम बंगाल सरकारी बस सेवा सिल्लीगुड़ी के लिए रवाना होती हैं। इसके लिए पहले रांची से हावड़ा जाना होगा।

-----------

प्रतिक्रिया :

'हमलोगों का सुलभ आवागमन का मार्ग कामाख्या एक्सप्रेस है। कई लोग असम से रांची पढ़ने आते हैं। इस ट्रेन के बंद होने से काफी दिक्कत होगी।'

- मोनजित, छात्र ।

---------

' दिसंबर माह में हमलोग असम अपने घर जाते है। इस ट्रेन के बंद होने से हमलोगों के लिए ज्यादा परेशानी होगी। दूसरे विकल्प तलाशने होंगे।'

- शान होरो

chat bot
आपका साथी