सुधरेगी रांची की यातायात व्यवस्था, प्रमुख मार्गों पर लगेंगे स्मार्ट सिग्नल-छोटे किए जाएंगे कई चौराहे

Jharkhand. रांची शहर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने को लेकर लोकायुक्त ने अफसरों से चर्चा की। बैठक में अफसरों ने ट्रैफिक सिस्टम को स्मार्ट बनाने को लेकर प्लान सौंपे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 08:27 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jan 2020 08:27 PM (IST)
सुधरेगी रांची की यातायात व्यवस्था, प्रमुख मार्गों पर लगेंगे स्मार्ट सिग्नल-छोटे किए जाएंगे कई चौराहे
सुधरेगी रांची की यातायात व्यवस्था, प्रमुख मार्गों पर लगेंगे स्मार्ट सिग्नल-छोटे किए जाएंगे कई चौराहे

रांची, राज्य ब्यूरो। शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के मामले पर नजर रख रहे लोकायुक्त जस्टिस डीएन उपाध्याय ने गुरुवार को पांच प्रमुख अफसरों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों का प्लान जाना और कई निर्देश दिए। लोकायुक्त के साथ बैठक में शामिल होने वाले अधिकारियों में झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (जुडको) के निदेशक तकनीकी रमेश कुमार, रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मनोज कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ शशि रंजन, एसपी यातायात के स्थान पर पहुंचे डीएसपी यातायात जीतवाहन उरांव व टाउन प्लानर मनोज शामिल थे।

सहमति बनी कि शहर के प्रमुख मार्गों पर सिंक्रोनाइज्ड सिग्नल होंगे। एक के ग्रीन होने पर उसके आगे के सिग्नल अपने आप निर्धारित समय के अंतराल में ग्रीन होते चले जाएंगे। अधिकारियों ने लोकायुक्त को बताया कि रांची शहर में 57 जगह चिह्नित किए गए हैं, जहां यातायात सिग्नल लगेंगे और वहां के चौराहों को या तो तोड़ा जाएगा या फिर उन्हें छोटा किया जाएगा, ताकि वाहनों को आने-जाने में चौराहा बाधक न बने।

बैठक में यातायात संबंधित इन मुद्दों पर बना है प्लान

एयरपोर्ट से बिरसा चौक, बिरसा चौक से राजभवन, डंगराटोली चौक से कचहरी चौक व राजभवन से बूटी मोड़ तक की सड़क पर जो कट हैं, वहां सिंक्रोनाइज्ड सिग्नल लाइट रहेंगे। इन सड़कों को स्मार्ट रोड बनाया जाएगा। सड़क के बगल में ही नाली के उपर फूटपाथ बनेगा। वह नाली सिर्फ पानी के उपयोग में ही नहीं, बल्कि उसके भीतर टेलीफोन व अन्य पाइप को गुजारने की व्यवस्था की जाएगी। मेन रोड को भी स्मार्ट रोड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मेन रोड में एकरा मस्जिद के पास से शहीद चौक तक कम से कम सड़क के एक किनारे नाली बने, जिसके उपर पैदल यात्रियों के चलने की व्यवस्था होगी। पीपी कंपाउंड से सुजाता चौक होते हुए क्लब रोड तक बीच में कट देने पर विचार हुआ। सुजाता चौक के पास पीपी कंपाउंड व क्लब रोड से गाडिय़ां आमने-सामने आती हैं, जिसे रोकना है। इसके लिए एक कट बिग बाजार के पास व दूसरा कट जीईएल चर्च कांप्लेक्स के समीप देने की योजना है। इससे यह होगा कि पीपी कंपाउंड की ओर से निकलने वाली गाडिय़ां जीईएल चर्च कांप्लेक्स के पास से यू-टर्न लेकर सुजाता चौक व क्लब रोड की ओर जाएंगी। वहीं, क्लब रोड की गाडिय़ां बिग बाजार के पास स्थित कट से यू-टर्न लेकर पीपी कंपाउंड व मेन रोड की ओर जाएंगी। न्यूक्लियस मॉल के पास से चौराहे को बंद करने की योजना है। सर्कुलर रोड में जेल चौक स्थित साइंस ब्लॉक से हरिओम टावर के बीच में डिवाइडर रहेगा। इस सड़क पर दो कट होंगे, एक साइंस ब्लॉक के पास व दूसरा कट हरिओम टावर के पास होगा। दोनों ही जगहों पर फूट ओवरब्रिज बनाने का प्लान बना है। ईस्ट जेल रोड न्यूक्लियस मॉल जाने वालों को साइंस ब्लॉक के समीप स्थित कट से अपने वाहन टर्न लेने होंगे और सर्कुलर रोड से ईस्ट जेल रोड में जाने वालों को हरिओम टावर के पास से टर्न लेने होंगे। मिशन चौक के पास भी यातायात सिग्नल लाइट की व्यवस्था की जाएगी।

क्या है सिंक्रोनाइज्ड सिग्नल

सिंक्रोनाइज्ड सिग्नल लाइट का मतलब यह है कि अगर किसी एक चौक की बत्ती ग्रीन हुई तो उसके आगे के चौराहे की बत्ती भी इस तरह से ग्रीन होती जाएगी कि वाहन रुकने के बजाय बढ़ते चले जाएंगे। इसके लिए एक समय का निर्धारण होगा और सभी चौराहों पर सिग्नल लाइट उस अवधि में अपने-आप ग्रीन होते चले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी