प्रदेश के तीन खेल सेंटर बनेंगे खेलो इंडिया सेंटर

ओलंपिक दिवस पर केंद्र सरकार ने झारखंड को खेल के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 02:08 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 02:08 AM (IST)
प्रदेश के तीन खेल सेंटर बनेंगे खेलो इंडिया सेंटर
प्रदेश के तीन खेल सेंटर बनेंगे खेलो इंडिया सेंटर

संजीव रंजन, रांची

ओलंपिक दिवस पर केंद्र सरकार ने झारखंड को खेल के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है। देश के लिए 'खेलो इंडिया सेंटर' की 100 योजनाओं के तहत झारखंड के तीन सेंटरों को 'खेलो इंडिया सेंटर' में बदलने का निर्णय लिया है। झारखंड में तीरंदाजी, एथलेटिक्स व हॉकी की अकूत प्रतिभा को देखते हुए केंद्र ने यह निर्णय लिया है। तीरंदाजी सेंटर दुमका में, जबकि एथलेटिक्स व हॉकी का सेंटर रांची में होगा। दुमका में पहले से राज्य सरकार का तीरंदाजी का सेंटर फॉर एक्सेलेंस चल रहा है, वहीं रांची में हॉकी का एकलव्य सेंटर संचालित है। जबकि एथलेटिक्स नया सेंटर होगा।

बताते चलें कि खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना देश की प्रतिभाओं को तराशने के लिए किया गया है। शुरुआती सफलता मिलने के बाद केंद्र ने इन सेंटरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। रांची स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को पहले ही खेलो इंडिया सेंटर की मान्यता दे दी गई है। इन सेंटरों में तकनीकी व आर्थिक मदद केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी, जबकि इसका संचालन राज्य सरकार करेगी। इन सेंटरों में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक व तकनीकी पदाधिकारी आकर प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देंगे। राज्य सरकार द्वारा संचालित सेंटर में सिर्फ राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ी ही प्रशिक्षण प्राप्त करते थे, लेकिन अब इसमें देश भर के प्रतिभावान खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की सुविधाएं भी बढ़ाई जाएगी। साथ ही इन सेंटरों में खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

---

कोट

झारखंड में खेलो इंडिया के तीन सेंटर मिले हैं। इन सेंटरों का सारा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। इससे राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण लेने का मौका मिलेगा।

अनिल कुमार सिंह, खेल निदेशक, झारखंड

---

ऑनलाइन ओलंपिक दिवस में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, रांची : ऑनलाइन ओलंपिक दिवस समारोह में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। भारतीय ओलंपिक संघ के दिशा निर्देश के आधार पर ऑनलाइन पेंटिंग, वन मिनट चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित की गई। क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम मंगलवार को घोषित किये गए जबकि वन मिनट चैलेंज का परिणाम घोषित नहीं किया गया।

ओलंपिक दिवस समारोह के अवसर पर ओलंपियन रीना कुमारी व हरभजन सिंह ने उपस्थित सदस्यों ने स्वागत किया तथा कोरोना गीत को ऑनलाइन रिलीज किया। इस गीत की रचना झारखंड लॉन बाउल्स एसोसिएशन के पंकज झा की है। क्विज प्रतियोगिता के विजेता: अब्दुल फहीम, साकेत, अजमत प्रवीण, अमान, रिनी. शाहबाज़, आलोक टोप्पो, सौरभ, सलोनी कुमारी, केशव, अजीत, आशी, साजमा, काजल, अंकित, किरण (सभी रांची), अतीक अहमद (घाटोटाड़)

---

ऑनलाइन आयोजन में प्रदेश के सौ से अधिक प्रशिक्षक ने लिए भाग

जागरण संवाददाता, रांची : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर खेलकूद युवा कार्य विभाग द्वारा ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन झारखंड खेल प्राधिकरण के सभागार में किया गया इस अवसर पर खेलकूद युवा कार्य विभाग के निदेशक अनिल कुमार सिंह, राज्य खेल समन्वयक उमा जायसवाल, खेल परामर्शी सह प्रतियोगिता प्रबंधक देवेंद्र कुमार सिंह के अलावे 117 खिलाड़ी प्रशिक्षक ऑनलाइन इस सेमिनार से जुड़े। सेमिनार के मुख्य वक्ता डॉ.अजय सास्कृतियान ने स्पो‌र्ट्स इंजरी के बारे में बताया उन्होंने कहा कि खिलाड़ी खेलते समय अच्छा प्रदर्शन देने के लिए ज्यादा मेहनत कर जाते हैं जिस कारण वे चोटिल होते हैं और कई बार उनका करियर समाप्त हो जाता है। खिलाड़ी को अपने हाई परफार्मेस बॉडी के हिसाब से ही देना चाहिए। वैसे शरीर का चार भाग ज्यादा चोटिल होते हैं। इनमें प्रमुख हैं हैमस्ट्रिंग, नी, लिगामेंट और मसल। अगर इन सभी भाग को संभाल कर खेला जाए तो चोटिल होने की आशंका कम रहती है। उन्होंने कहा कि अगर सही ढंग से खेल की तकनीक का उपयोग करें तो इंजुरी से बच सकते हैं। खेलने से पहले स्ट्रैचिंग और वार्मअप भी सही ढंग से होना चाहिए, साथ ही साथ मैच उपरात इसके अलावा मसाज बहुत ही जरूरी है जिससे ब्लड सरकुलेशन पूरे बॉडी को ठीक रखता है। वहीं प्रियदर्शी अमन ने खिलाड़ियों के करियर काउंसलिंग पर टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को निखारने में पूरी जिंदगी दाव पर लगा देता है लेकिन जब किसी कारण बस उसे सफलता अंतिम मुकाम तक नहीं मिलती हैं तो वह बीच मझधार में खेल छोड़ देता है जिस कारण उसका भविष्य अंधकारमय हो जाता है। लेकिन आज खेल के क्षेत्र में काफी स्कोप है। झारखंड ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष शिवेंदु दुबे ने भाग लेने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी