ऑरेंज जोन में आई रांची, फिर भी नहीं मिलेगी छूट

जागरण संवाददाता रांची रांची में लगातार स्वस्थ हो रहे मरीज और कोरोना संक्रमित मरीजों के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 08:00 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 02:07 AM (IST)
ऑरेंज जोन में आई रांची, फिर भी नहीं मिलेगी छूट
ऑरेंज जोन में आई रांची, फिर भी नहीं मिलेगी छूट

जागरण संवाददाता, रांची : रांची में लगातार स्वस्थ हो रहे मरीज और कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़ों की कमी के कारण अब राची जिला रेड जोन से बाहर हो गया है। अब रेड जोन से बाहर आकर ऑरेंज जोन की श्रेणी में आ गया है। जिला प्रशासन की टीम के लिए बड़ी उपलब्धि है। परंतु लॉकडाउन में कोई छुट लोगों को नहीं मिलेगी। रांची जिले में कोरोना संक्रमण के 15 सक्रिय मामले हैं, जिनमें 10 मामले प्रवासी मजदूरों से जुड़े हुए हैं। इसकी जानकारी उपायुक्त राय महिमापत रे ने शनिवार को डीसी कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में दी कोरोना संक्रमित चार और मरीज हुए स्वस्थ :

उपायुक्त राची ने बताया की जिले में अब सिर्फ कोरोना के 15 ही एक्टिव केस बचे हैं। चार और मरीज ठीक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के कुल 115 केस में 97 मरीज ठीक हो चुके हैं। राची जिला राज्य में दो अन्य जिलों के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में चौथे स्थान पर है। हालांकि देर रात रांची में दो कोरोना पॉजिटिव और मिले। अब तक रांची में 10000 हुए टेस्ट

उपायुक्त ने बताया कि टेस्टिंग रेट के मामले में भी राची जिला आगे है। अब तक राची जिला में करीब 10000 टेस्ट किए जा चुके हैं, जो कि देश के औसत जाच दर से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अब कोरोना मरीजों की वृद्धि दर में भी कमी आई है। हिंदपीढ़ी में अब सिर्फ एक मरीज, रांची रेड से ऑरेंज जोन में पहुंची

जागरण संवाददाता, रांची : राज्य के सबसे बड़े हॉटस्पॉट और राची के लार्ज कंटेनमेंट जोन हिंदीपीढ़ी अब कोरोना को मात देकर इस संक्रमण से बाहर निकलने की ओर अग्रसर है। यहां ज्यादातर मरीज स्वस्थ हो चुके हैं औ्र अब यहां सिर्फ एक कोरोना का सक्रिय मरीज रह गया है। यहां अब मरीज सर्वे का काम किया जा रहा है। जल्द ही इसके कंटेनमेंट जोन को छोटा करने की भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभी 3000 घरों को केटेनमेट जोन से बाहर करने की तैयारी चल रही है। वहीं लगातार स्वस्थ हो रहे मरीज और कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़ों में हो रही कमी के कारण अब राची जिला रेड जोन से बाहर आकर ऑरेंज जोन की श्रेणी में आ गया है। रांची जिले में कोरोना संक्रमण के अब केवल 17 सक्रिय मामले हैं, जिनमें 10 मामले प्रवासी मजदूरों से जुड़े हुए हैं। उपायुक्तराय महिमापत रे ने शनिवार को बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के कुल 112 केस में 95 मरीज ठीक हो चुके हैं।

उधर रांची के अनुमंडल पदाधिकारी लोकेश मिश्रा ने कहा कि हिदपीढी़ के कई क्षेत्रों में कोरोना वायरस के प्राइमरी और सेकेंडरी कांटेक्ट के केस नहीं आए हैं। पुरानी रांची, निजाम नगर, लेक रोड और छोटा तालाब सहित अन्य इलाकों के कुछ क्षेत्र हैं, जिन्हें कंटेनमेंट जोन से मुक्त करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि रेड जोन से भले ही रांची ऑरेंज जोन में आ गई है, लेकिन लॉकडाउन में कोई भी ढील नहीं दी जाएगी। एसडीओ ने बताया कि कंटेनमेंट एरिया में तीन एक्टिव केस थे, जिसमें दो स्वस्थ हो गए हैं। ऐसे में हिंदपीढ़ी क्षेत्र में अब कोरोना संक्रमित सिर्फ एक ही मरीज है जो 19 मई को पॉजिटिव पाया गया था।

chat bot
आपका साथी