राजस्थान की युवती ने देवघर के काराधीक्षक पर लगाया शोषण का आरोप

Abuse. राजस्थान के कोटा में पढ़ाने वाली एक युवती ने देवघर के काराधीक्षक कुमार चंद्रशेखर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

By Edited By: Publish:Tue, 01 Jan 2019 01:28 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jan 2019 12:36 PM (IST)
राजस्थान की युवती ने देवघर के काराधीक्षक पर लगाया शोषण का आरोप
राजस्थान की युवती ने देवघर के काराधीक्षक पर लगाया शोषण का आरोप

रांची, जासं।  राजस्थान के कोटा में पढ़ाने वाली एक युवती ने देवघर के काराधीक्षक कुमार चंद्रशेखर के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया है। उसने बताया है कि पूर्व कारा महानिरीक्षक सुमन गुप्ता के समय भी उसने शिकायत की थी, जिसके बाद जांच हुई थी। जांच में काराधीक्षक पर आरोपों की पुष्टि भी हुई थी, लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई। वह एक बार फिर वर्तमान कारा महानिरीक्षक वीरेंद्र भूषण से मिलकर पूरी बात बताई है और काराधीक्षक के विरुद्ध साक्ष्य उपलब्ध कराया है।

इधर, कारा निरीक्षणालय से मिली जानकारी के अनुसार गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने कारा महानिरीक्षक को आदेश दिया है कि सभी आरोपों पर संबंधित काराधीक्षक कुमार चंद्रशेखर से स्पष्टीकरण लें। स्पष्टीकरण की समीक्षा के बाद ही आगे की कोई कार्रवाई हो सकेगी। दो दिनों के भीतर काराधीक्षक को नोटिस भेजने की तैयारी है, ताकि उनका स्पष्टीकरण लिया जा सके।

आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद : काराधीक्षक देवघर के काराधीक्षक कुमार चंद्रशेखर ने बताया कि उनपर लगाया गया आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है। लड़की के अनुसार घटना 2015 की है। उस वक्त चंद्रशेखर नौकरी में नहीं थे। उनके नौकरी में आते ही लड़की उनके पीछे पड़ गई और तरह-तरह का आरोप लगाने लगी। अगर उसके साथ यौन शोषण हुआ तो उसे प्राथमिकी दर्ज करानी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि अब मैं 47 साल का हूं, 27 साल पहले मेरी शादी हुई थी। 23 साल का बेटा है जो यूपीएससी की तैयारी कर रहा है। बेटी मेडिकल कर रही है। ऐसी स्थिति में उक्त लड़की बेबुनियाद आरोप लगाकर उन्हें फंसाने की कोशिश में जुटी है।

जांच रिपोर्ट में जो बातें आई थीं सामने : पूर्व कारा महानिरीक्षक सुमन गुप्ता के आदेश पर जैप-4 के तत्कालीन समादेष्टा सह झारखंड पुलिस अकादमी हजारीबाग के वरीय उप निदेशक नौशाद आलम अंसारी ने पूरे मामले की जांच की थी। उन्होंने 23 अक्टूबर 2017 को अपनी रिपोर्ट दी थी। इसमें उन्होंने पीड़िता व तत्कालीन प्रशिक्षु काराधीक्षक कुमार चंद्रशेखर के बीच जान पहचान होने की बात बताई थी।

फोन-वाट्सएप पर दोनों के बीच बातचीत की पुष्टि भी हुई थी। कुमार चंद्रशेखर के बुलाने पर वह पटना गई थी रात में होटल में रुकी थी। पीड़िता ने भी बताया है कि होटल में कुमार चंद्रशेखर ने यौन शोषण का असफल प्रयास किया था। जांच के दौरान जो तथ्य मिले, उसमें पीड़िता के आरोपों में सत्यता की गुंजाईश बनती है। न्याय के लिए पीड़िता इसमें कानूनी प्रक्रिया अपना सकती है।

chat bot
आपका साथी