25 को मिलेगा भाजपा को नया प्रदेश अध्‍यक्ष, नई कमेटी में दिखेंगे बाबूलाल के पसंदीदा चेहरे

भाजपा की नई प्रदेश कार्यसमिति में अहम पदों पर आपसी समन्वय से तैनाती की जाएगी। नई कमेटी में बाबूलाल मरांडी की टीम के सदस्यों को भी पर्याप्त सम्मान मिलना तय माना जा रहा है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 06:27 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 06:27 AM (IST)
25 को मिलेगा भाजपा को नया प्रदेश अध्‍यक्ष, नई कमेटी में दिखेंगे बाबूलाल के पसंदीदा चेहरे
25 को मिलेगा भाजपा को नया प्रदेश अध्‍यक्ष, नई कमेटी में दिखेंगे बाबूलाल के पसंदीदा चेहरे

रांची, राज्य ब्यूरो। भाजपा की नई प्रदेश कार्यसमिति में अहम पदों पर आपसी समन्वय से तैनाती की जाएगी। नई कमेटी में बाबूलाल मरांडी की टीम के सदस्यों को भी पर्याप्त सम्मान मिलना तय माना जा रहा है। भाजपा में विधायक दल के नेता के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के तत्काल बाद प्रदेश अध्यक्ष का मनोनयन होगा और नई कार्यसमिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सह गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के मिलन समारोह में घोषणा की थी कि सिर्फ बाबूलाल मरांडी ही नहीं उनके साथ आए कार्यकर्ताओं को उचित सम्मान व जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। आलाकमान के इस निर्देश के स्पष्ट मायने हैं। सूत्रों की मानें तो प्रदेश कार्यसमिति में भाजपा और बाबूलाल की टीम के बीच 2 : 1 के हिसाब से पदों का बंटवारा किया जा सकता है।

मसलन महामंत्री के तीन पदों में से दो भाजपा अपने पास रखेगी और एक बाबूलाल की टीम के किसी वरिष्ठ सहयोगी को सौंपा जाएगा। इसी प्रकार उपाध्यक्ष, महामंत्री, मंत्री, मीडिया सेल और प्रदेश कार्यसमिति का अनुपात तय किया जाएगा। चर्चा है कि 28 फरवरी से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र से पूर्व भाजपा अपने नए प्रदेश अध्यक्ष का मनोनयन की प्रक्रिया पूरी कर लेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश भाजपा को अपना नया अध्यक्ष 25 फरवरी तक मिल जाएगा। नए अध्यक्ष प्रदेश, कोर टीम के सदस्यों की सहमति से कार्यसमिति की घोषणा करेंगे। 

रविवार को हो सकती है नेता प्रतिपक्ष की घोषणा

भाजपा विधायक दल की बैठक रविवार को संभावित है। बैठक में विधायक दल के नेता जो कि नेता प्रतिपक्ष भी होगा का चयन किया जाएगा। भाजपा ने विधायक दल के नेता के चयन के लिए राष्ट्रीय महामंत्री पी मुरलीधर राव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्ति किया है। विधायक दल की बैठक में बाबूलाल मरांडी समेत कुल 26 विधायक उपस्थित रहेंगे।

बाबूलाल मरांडी के भाजपा में शामिल होने के साथ ही अब भाजपा विधायकों की संख्या में एक का इजाफा हो गया है। राव विधायकों के साथ बैठक के दौरान प्रदेश अध्यक्ष के मनोनयन को लेकर भी विधायकों से विमर्श करेंगे और उसकी रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेंगे। राव के दिल्ली लौटने के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष के मनोनयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी