Jharkhand: नौकरी दिलाने के नाम पर चेन्नई ले जाई जा रही 9 नाबालिग सहित 38 लड़कियों को पुलिस ने किया रेस्क्यू

लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत डाढ़ा ग्राम के नावाबांध से बालूमाथ थाना पुलिस ने बुधवार को तमिलनाडु की एक यात्री बस टीएन 49 ए एम 9633 में सवार 31 लड़कियों और चंदवा थाना पुलिस ने इंदिरा गांधी चौक के समीप से सात लड़कियों को रेस्क्यू कराया।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 07:13 PM (IST)
Jharkhand: नौकरी दिलाने के नाम पर चेन्नई ले जाई जा रही 9 नाबालिग सहित 38 लड़कियों को पुलिस ने किया रेस्क्यू
इसी बस से नाबालिग लड़कियों को ले जाया जा रहा था चेन्नई। जागरण

लातेहार (जासं) । लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत डाढ़ा ग्राम के नावाबांध से बालूमाथ थाना पुलिस ने बुधवार को तमिलनाडु की एक यात्री बस टीएन 49 ए एम 9633 में सवार 31 लड़कियों और चंदवा थाना पुलिस ने इंदिरा गांधी चौक के समीप से सात लड़कियों को रेस्क्यू कराया। जानकारी के अनुसार सभी लड़कियों को धागा मिल में नौकरी दिलाने का लालच देकर झारखंड से दूसरे राज्य तमिलनाडु, चेन्नई में ले जाया जा रहा था। तभी पुलिस को मामले की सूचना मिली और बस को जब्त कर पुलिस थाने ले आई। समाचार लिखे जाने तक बस में सवार लड़कियों से पूछताछ और उनके परिजनों को थाना बुलाने की कवायद जारी थी।

पुलिस को मिली गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई

पुलिस को सूचना मिली थी कि बालूमाथ थाना क्षेत्र के डाढा ग्राम के नावाबांध में एक बस रुकी हुई है। इस बस में बड़ी संख्या में लड़कियां सवार हैं। पुलिस ने सूचना के आधार पर तमिलनाडु की बस को कब्जे में ले लिया। पुलिस बस को लेकर थाना पहुंची और उस पर सवार 31 लड़कियों से पूछताछ शुरू कर दी। तब जाकर पता चला कि सभी लड़कियों को धागा मिल में नौकरी का लालच देकर झारखंड से तमिलनाडु ले जाया जा रहा था।

बस के चालक और उपचालक हुए गिरफ्तार

बालूमाथ थाने में बस के पहुंचने पर अंचल पदाधिकारी ने बताया कि गाड़ी में लड़कियों को ले जाने संबंधी किसी प्रकार की कोई पेपर नहीं पाया गया। बालूमाथ के रहने वाले शिवा उरांव नाम के व्यक्ति का नाम सामने आया है, जो इन लड़कियों को नौ हजार रुपये प्रति माह पर काम दिलाने के नाम पर ले जा रहा था। पुलिस ने बस के चालक और उपचालक को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन दोनों को हिंदी नहीं आती इसलिए उनसे बातचीत नहीं हो पा रही है।

चंदवा प्रशासन ने सात युवतियों को किया रेस्क्यू

इंदिरा गांधी चौक के समीप सात युवतियों को चंदवा थाना पुलिस द्वारा रेस्क्यू किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों से युवतियों को चंदवा बुलाया गया था। यहां से टेंपो के माध्यम से सभी को बारियातू ले जाना था। वहां से उन्हें दूसरे प्रदेश ले जाने की योजना थी। शाम में युवतियों को बालूमाथ की ओर ले जाने का प्रयास किया जा रहा था तभी चौक के समीप खड़े स्थानीय लोगों व तैनात सुरक्षा कर्मियों की नजर उन पर पड़ी।

पुलिस ने तत्काल सभी युवतियों को अपने कब्जे में लेकर पूछताछ आरंभ की। युवतियों ने बताया कि वो काम के लिए तमिलनाडु जाने को निकली हैं। युवतियों से जानकारी लेने के बाद पुलिस ने इसकी सूचना बालूमाथ थाना पुलिस को दी और अगे्रतर कार्रवाई करते हुए उन्हें बालूमाथ प्रशासन को सुर्पूद कर दिया।

लातेहार, लोहरदगा, रांची, सिमडेगा सहित कई जिलों से लड़कियों को चेन्नई के कृष्णा कपड़ा मिल ले जाया जा रहा था। जिसमें से नौ नाबालिग लडकियां हैं। प्रशासन की ओर से पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। - रवि कुमार, अंचल पदाधिकारी बालूमाथ।

chat bot
आपका साथी