Police Memorial Day: रांची पुलिस लाइन में मनाया गया शहीद संस्मरण दिवस, वीर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

Police Remembrance Day रांची एसएसपी ने आज इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अपने कर्तव्य के दौरान देश के लिए शहीद होना गौरव की बात है। हालांकि शहीदों की क्षति को भुलाया नहीं जा सकता है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 10:48 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 10:50 AM (IST)
Police Memorial Day: रांची पुलिस लाइन में मनाया गया शहीद संस्मरण दिवस, वीर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि
रांची में पुलिस संस्‍मरण दिवस मनाया गया।

रांची, जासं। पुलिस संस्मरण दिवस पर आज बुधवार की सुबह रांची पुलिस लाइन में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान देश की आंतरिक सुरक्षा में जान गंवाने वाले रांची सहित झारखंड के वीर शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही उन शहीदों के परिवार के बीच रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा सहित अन्य अधिकारियों ने दुख बांटने की कोशिश भी की।

एसएसपी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अपने कर्तव्य के दौरान देश के लिए शहीद होना गौरव की बात है। हालांकि शहीदों की क्षति को भुलाया नहीं जा सकता है। इस संस्मरण दिवस के दौरान एसएसपी ने शहीदों को सलामी भी दी। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रींग में चीनी सेना के आक्रमण में सीआरपीएफ अधिकारी करम सिंह अपने 20 साथियों के साथ शहीद हो गए थे।

तब से 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है। इस दौरान पिछले एक साल में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है। मौके पर सिटी एसपी सौरभ, ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, डीएसपी नीरज कुमार, सार्जेंट मेजर राजेश रंजन सहित कई डीएसपी और थानेदार मौजूद थे।

1960 से हुई पुलिस संस्मरण दिवस की शुरुआत

इस दिवस को उन बहादुर पुलिस शहीदों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान जान गवाई। जनवरी 1960 में हुए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के इंस्पेक्टर जनरल के वार्षिक सम्मेलन में यह फैसला लिया गया था कि प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरण दिवस मनाया जाएगा। तब से प्रत्येक वर्ष इस दिन पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी