मोदी ने पीएम आवास लाभुकों से की बात, झारखंड की रानीमिस्त्री की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभुकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 04 Jun 2018 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jun 2018 01:49 PM (IST)
मोदी ने पीएम आवास लाभुकों से की बात, झारखंड की रानीमिस्त्री की तारीफ की
मोदी ने पीएम आवास लाभुकों से की बात, झारखंड की रानीमिस्त्री की तारीफ की

रांची, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभुकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया। खूंटी की महिलाओं गायत्री और नीरू ने प्रधानमंत्री को रानी मिस्त्री की जानकारी दी। राजमिस्त्री के तर्ज पर खूंटी में रानीमिस्त्री हैं। पीएम ने कहा कि 2022 तक सबको आवास मिलेगा। इस दौरान मोदी ने झारखंड की रानीमिस्त्री की तारीफ भी की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर इंसान की इच्छा होती है कि उसका अपना घर हो। एक व्यक्ति को जब उसका घर मिलता है तो वो बहुत खुश होता है। आवास योजना सिर्फ ईंट और गारे से ही जुड़ी नहीं है बल्कि यह बेहतर जिंदगी और सपनों के पूरे होने से भी जुड़ी है। पीएम ने कहा कि एनडीए सरकार हाउसिंग सेक्टर को काफी महत्व दे रही है। हम इस बात पर काम कर रहे हैं कि जब भारत 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा हो तक हर भारतीय का अपना घर हो। यूपीए शासनकाल में हितग्राहियों का चयन गरीबी रेखा के आधार पर किया जाता था। लेकिन हमने सामाजिक, आर्थिक, जाति के आधार पर चयन किया जिससे उन लोगों को भी फायदा मिला है जो यूपीए शासनकाल में लाभ नहीं ले पाए थे।

इस बीच, रघुवर दास ने ट्वीट किया है, जिसके मुताबिक प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना के तहत झारखंड में राजमिस्त्री की तर्ज पर ट्रेनिंग पाने वालीं रानी मिस्त्री बहनों से भी संवाद किया। रघुवर ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम 2022 तक प्रत्येक बेघर को आवास देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हमारी बहनों ने प्रधानमंत्री को बताया कि कैसे पहले बारिश में उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब अपना घर पाकर वो बेहद खुश हैं, और खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं। प्रधानमंत्री ने मुद्रा लोन योजना का भी जिक्र किया। झारखंड की बहनों ने उन्हें बताया कि कैसे मुद्रा लोन लेकर उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया और कैसे उनकी जिंदगी में बदलाव आया।

इस कार्यक्रम के लिए देश के छह राज्यों के छह जिलों का चयन किया गया था, जिनमें झारखंड का खूंटी भी शामिल था। इस कार्यक्रम को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने अपनी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली थी। उपायुक्तों को इस बाबत भेजे गए पत्र में जिला मुख्यालयों के एनआइसी केंद्रों को चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया था।

महिलाएं इस तरह बनीं राज मिस्त्री
झारखंड में रानी मिस्त्री के रूप में ग्रामीण महिलाएं पुरुष वर्चस्व वाले निर्माण कार्य को चुनौती दे रही हैं। महिलाएं मिस्त्री के रूप में काम कर रही हैं। राज मिस्‍त्री को ईंट और बालू से काम करते देखा होगा पर झारखंड में महिलाएं दीवारें बना रही हैं।

शौचालय निर्माण के दौरान काम कर रही महिला मिस्त्री को रानी मिस्त्री का दर्जा दिया गया है। रानी मिस्त्री के कांसेप्ट को पूरे राज्य में एक्सेप्ट किया गया है।

रिम्स में इलाज कराए मरीजों से पीएम करेंगे सीधी बात
ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) के पांच लाभार्थियों से 07 जून, को 9.30 बजे सीधी बात करेंगे। रिम्स के प्रभारी निदेशक डॉ. आरके श्रीवास्तव ने ऐसे लाभार्थियों की सूची भेज दी है।

इनमें नामकुम के अनूप श्रीवास्तव, रांची विवि भूगोल विभाग के प्रो. शाहदेव, मैनकाइंड फार्मा हिनू के कमलेश पांडेय, डकरा खलारी के राजेश तुरी एवं गुमला के केशव झा शामिल हैं। ये कार्डियो के मरीज हैं। मरीजों की स्टेंटिंग काफी कम कीमत में एनएपीए द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार की गई है। 

chat bot
आपका साथी